+
ओडिशा से टकराने के बाद आगे बढ़ा यास तूफान, तेज़ बारिश, लाखों लोगों को किया शिफ़्ट

ओडिशा से टकराने के बाद आगे बढ़ा यास तूफान, तेज़ बारिश, लाखों लोगों को किया शिफ़्ट

चक्रवाती तूफान यास बुधवार सुबह 11 बजे ओडिशा के तटीय इलाक़ों से टकरा गया है। इसके बाद ओडिशा के बालासोर, भद्रक व आसपास के इलाक़ों में तेज़ बारिश होने के साथ ही हवाएं चल रही हैं।

चक्रवाती तूफान यास बुधवार सुबह 11 बजे ओडिशा के तटीय इलाक़ों से टकराया और आगे बढ़ गया। इसके बाद ओडिशा के बालासोर, भद्रक व आसपास के इलाक़ों में तेज़ बारिश होने के साथ ही हवाएं चल रही हैं। पश्चिम बंगाल के दीघा में कई घरों में पानी घुस गया है। यह तूफान कल झारखंड पहुंचेगा लेकिन उससे पहले आज शाम और कल भी बिहार-झारखंड के कुछ इलाक़ों में तेज़ बारिश होने के आसार हैं। 

इस दौरान 130-140 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार हवाएं चलीं। ओडिशा में इस तूफान का सबसे ज़्यादा असर बालासोर और भद्रक जिलों में दिखाई दे रहा है। ओडिशा के विशेष रात आयुक्त पीके जेना ने कहा कि इन दोनों जिलों से 5.80 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों में शिफ़्ट किया गया है। 

सेना, नेवी और एयरफ़ोर्स, एनडीआरएफ़ स्टैंड बाई मोड पर हैं और राहत कार्यों में जुटे हुए हैं। तूफ़ान से लोगों के जीवन को ख़तरा देखते हुए लाखों लोगों को वहां से हटाकर सुरक्षित स्थानों में भेज दिया गया है। 

मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तरी ओडिशा और राज्य के तटीय इलाक़ों में बुधवार को भारी बारिश जारी रहेगी। इसके अलावा सिक्किम, असम और मेघालय में भी आज और कल भारी बारिश का अनुमान है। 

यास तूफान की वजह से ओडिशा में पिछले 24 घंटों से तेज़ बारिश हो रही है। सेना ने कहा है कि वह आपात काल में लोगों की मदद के लिए अलर्ट मोड पर है। तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ और पुडुचेरी में भी सरकारी महकमों को अलर्ट पर रखा गया है। 

गांवों में घुसा पानी

बंगाल के दीघा और दक्षिण 24 परगना जिलों में बारिश और तेज़ हवाओं के कारण कई पेड़ गिर गए हैं। तूफान को रोकने के लिए जो तटबंध बनाए गए थे, वे टूट गए हैं और अब पानी नजदीकी गांवों में घुस गया है। तूफान के आने के बाद समुद्र में काफी ऊंची लहरें उठी हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि लगभग 12 लाख लोगों को ख़तरों वाले इलाक़ों से हटाया गया है। 

'ताउते' ने मचाई थी तबाही

कुछ दिन पहले आए चक्रवाती तूफ़ान 'ताउते' ने भीषण तबाही मचाई थी। इससे महाराष्ट्र में 6 लोगों की मौत हुई थी और कम से कम 17 लोग घायल हुए थे। महाराष्ट्र में ताउते का खासा असर दिखा। मुंबई एयरपोर्ट पर सेवाएं प्रभावित रहीं। राज्य में भारी बारिश भी हुई। कई क्षेत्रों में पानी भर गया और कई जगहों से पेड़ उखड़ गए। कई क्षेत्रों में बिजली के पोल गिर गए। गुजरात में भी इस वजह से तेज़ बारिश हुई थी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें