+
WHO वेबसाइट पर गलत मैप, भारत ने उठाया मुद्दाः केंद्र

WHO वेबसाइट पर गलत मैप, भारत ने उठाया मुद्दाः केंद्र

डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट पर भारत का गलत नक्शा दिखाने पर भारत ने उच्चस्तर पर यह मामला उठाया है। यह सवाल लोकसभा में आज उठा था।

विदेश मंत्रालय (MEA) ने सोमवार को कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ की वेबसाइट पर भारत के नक्शे के गलत दर्शाने का मुद्दा "दृढ़ता से" उठाया गया है। राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह बयान दिया। यह सवाल नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पूछा था। सिंधिया ने विदेश मंत्रालय से जवाब मांगा था कि क्या डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट पर भारत का नक्शा "जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों को पूरी तरह से अलग रंग में चित्रित कर रहा है" और यदि हां, तो क्या भारत सरकार ने कोई विरोध दर्ज कराया है इस संबंध में।

जवाब में, मंत्री मुरलीधरन ने लिखित उत्तर में कहा: "विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की वेबसाइट पर भारत के नक्शे के गलत चित्रण का मुद्दा WHO के साथ उच्चतम स्तर पर दृढ़ता से उठाया गया है।" मंत्री ने आगे कहा कि डब्ल्यूएचओ ने जिनेवा में भारत के स्थायी मिशन को सूचित किया है कि उन्होंने पोर्टल पर एक डिस्क्लेमर डाला है जिसमें कहा गया है कि "इन सामग्रियों को देने और प्रस्तुत करने का मतलब डब्ल्यूएचओ की ओर से किसी भी राय की अभिव्यक्ति नहीं है। किसी भी देश, क्षेत्र या क्षेत्र या उसके अधिकारियों की कानूनी स्थिति के बारे में, या इसकी सीमाओं या सीमाओं के परिसीमन के संबंध में और नक्शे पर बिंदीदार और धारीवाली रेखाएं अनुमानित सीमा रेखाओं का प्रतिनिधित्व करती हैं जिनके लिए अभी तक पूर्ण सहमति नहीं है।"

विदेश राज्य मंत्री ने कहा - 

फिर भी, अपनी सीमाओं के सही चित्रण पर भारत सरकार की स्थिति को स्पष्ट रूप से दोहराया गया है।


-वी. मुरलीधरन, विदेश राज्यमंत्री, लोकसभा में

30 जनवरी को लिखे अपने पत्र में, टीएमसी नेता शांतनु सेन ने कहा कि डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट पर एक नक्शा "जम्मू और कश्मीर के लिए आश्चर्यजनक रूप से दो अलग-अलग रंगों के साथ दिख रहा है।" टीएमसी सांसद ने आगे कहा कि जब उन्होंने "अलग-अलग रंग के हिस्से" पर क्लिक किया, तो "बड़ा हिस्सा पाकिस्तान का डेटा दिखा रहा था" और "छोटा हिस्सा चीन का डेटा दिखा रहा था।"

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें