+
महिला पहलवानों के मुद्दे पर आज पश्चिमी यूपी के सौरम गांव में पंचायत

महिला पहलवानों के मुद्दे पर आज पश्चिमी यूपी के सौरम गांव में पंचायत

महिला पहलवानों के मुद्दे पर पश्चिमी यूपी में भारतीय किसान यूनियन भी सरगर्म है। आज 1 जून को सौरम गांव में पंचायत बुलाई गई है। सौरम गांव में बालियान खाप का मुख्यालय है और अक्सर खापों या किसानों से जुड़े बड़े फैसले सौरम में किए जाते हैं। 

किसानों के एक शक्तिशाली समूह ने आज गुरुवार को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के सौरम कस्बे में एक बड़ी बैठक बुलाई है। हालांकि संयुक्त किसान मोर्चा ने भी आज देशभर में प्रदर्शन का ऐलान किया है। सौरम चौपाल के पीछे भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष नरेश टिकैत का दिमाग है। पहलवान जब मंगलवार को हरिद्वार में गंगा में अपने मेडल प्रवाहित करने गए थे तो वहां नरेश टिकैत ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया और मेडल अपने पास रख लिया। नरेश टिकैत ने पहलवानों से पांच दिन का समय मांगा है और उसके बाद इस मुद्दे पर आरपार की लड़ाई लड़ने की बात कही है।

पहलवानों के यौन उत्पीड़न के मुद्दे पर कुछ केंद्रीय मंत्रियों की एक ही रट है कि खिलाड़ी राजनीति न करें। कुछ ने संकेतों में कहा कि खिलाड़ी राजनीति कर रहे हैं। एक मंत्री तो इससे जुड़े सवाल का सामना करने की बजाय भागने लगीं। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने विरोध करने वाले पहलवानों पर "गोलपोस्ट बदलने" का आरोप लगाया और हाल के दिनों में इस मुद्दे पर सरकार की पहली टिप्पणी में दोहराया कि उन्हें ऐसा कोई कदम नहीं उठाना चाहिए जिससे "खेल या अन्य एथलीटों को नुकसान पहुंचे।" उधर आरोपी भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह का भी दावा है कि अगर उनके खिलाफ सबूत हो तो वो फांसी पर लटकने को तैयार हैं।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमी यूपी में सौरम चौपाल मात्र शीर्ष पहलवानों के विरोध प्रदर्शन को कुचलने के मुद्दे पर बुलाई गई है। पश्चिमी यूपी में सौरम को सभी खापों का मुख्यालय कहा जाता है। यहां बाकायदा खापों का दफ्तर भी चलता है। कल यहां पर होने वाली पंचायत इसीलिए महत्वपूर्ण है।

भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता और बालियान खाप के प्रमुख नरेश टिकैत ने घोषणा की है कि ऐतिहासिक सौरम चौपाल में महापंचायत के दौरान कुश्ती विरोध केंद्रीय मुद्दा होगा। 

इस साल जनवरी में दिल्ली में अपना विरोध शुरू करने वाले पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं, जिन पर महिला एथलीटों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया गया है। मंगलवार को इन घटनाओं ने एक नाटकीय मोड़ तब लिया, जब ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और एशियाई खेलों की चैंपियन विनेश फोगट सहित शीर्ष पहलवान हरिद्वार में गंगा नदी के तट पर मेडल प्रवाहित करने के लिए एकत्रित हुए।

उन्होंने सत्तारूढ़ भाजपा के सांसद बृजभूषण शरण सिंह के प्रति निष्क्रियता के विरोध में अपने विश्व और ओलंपिक पदक पवित्र नदी में फेंकने की धमकी दी थी।

हालांकि, नरेश टिकैत और अन्य खाप और किसान नेताओं ने पांच दिनों के भीतर समाधान का वादा करते हुए उन्हें रोकने के लिए मना लिया।टिकैत ने मीडिया को अपने संदेश में, एथलीटों की प्रशंसा करते हुए कहा, "उनकी वजह से, हम अंतरराष्ट्रीय खेल क्षेत्र में अपना सिर ऊंचा रखते हैं। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें शर्म से अपना सिर नहीं झुकाना पड़े।"

महापंचायत में विभिन्न खापों के प्रतिनिधियों और उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली से उनके प्रमुखों के भाग लेने की उम्मीद है, ताकि कुश्ती विरोध में अगले कदम का निर्धारण किया जा सके।

यह दिल्ली पुलिस द्वारा 28 मई को कई पहलवानों को हिरासत में लेने और उनके खिलाफ कानून व्यवस्था के कथित उल्लंघन पर एफआईआर दर्ज करने के बाद रखी गई है। एथलीटों के कैंपसाइट को तब साफ किया गया जब उन्होंने भारत के नए संसद भवन की ओर बढ़ने की कोशिश की।

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने पहलवानों को हिरासत में लेने की निंदा की है और सिंह के खिलाफ ढीली जांच के लिए भारत की आलोचना की है। अपने बयान में, UWW ने भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) को 45 दिनों के भीतर WFI के लिए नए सिरे से चुनाव कराने के अपने वादे की याद दिलाई, चेतावनी दी कि ऐसा करने में विफलता महासंघ के निलंबन का कारण बन सकती है। UWW ने एथलीटों की सुरक्षा के बारे में भी चिंता व्यक्त की है और उनकी स्थिति पर चर्चा करने के लिए पहलवानों के साथ बैठक करने की योजना बनाई है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें