राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी, विदेश मंत्री हुसैन आमिर सहित सभी विमान हादसे में शहीदः ईरान

01:10 pm May 20, 2024 | सत्य ब्यूरो

एक ईरानी अधिकारी ने सोमवार को रॉयटर्स को बताया कि "दुर्घटना में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर पूरी तरह से जल गया...दुर्भाग्य से, सभी यात्रियों के मारे जाने की आशंका है।" सोमवार तड़के पूर्वी अज़रबैजान में मलबे तक पहुंचने के लिए बचाव दल रात भर बर्फीले तूफ़ान और कठिन इलाके से लड़ते रहे। ईरानी अधिकारी ने कहा कि उम्मीदें कम ही हैं कि ईरानी राष्ट्रपति और उनके विदेश मंत्री इस हादसे में बच गए हैं। 

ईरान ने राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी और विदेश मंत्री हुसैन आमिर अब्दुललाहियान समेत सभी की मौत का अधिकृत ऐलान कर दिया है।


ईरान रेड क्रिसेंट के प्रमुख पिरहोसैन कोलिवांड ने सरकारी टीवी को बताया, "हम मलबा देख सकते हैं और स्थिति अच्छी नहीं लग रही है।हेलीकॉप्टर के यात्रियों में जीवित होने के कोई लक्षण नहीं पाए गए हैं।" रेड क्रिसेंट के प्रमुख ने कहा कि उन्होंने दो किलोमीटर की दूरी से विमान का मलबा देखा है।

63 वर्षीय रईसी 2021 में राष्ट्रपति चुने गए थे। पद संभालने के बाद उन्होंने विश्व शक्तियों के साथ परमाणु वार्ता में कड़ी मेहनत की है। उन्होंने भारत से रिश्तों को और बेहतर किया। हाल ही में चाबहार पर भारत-ईरान समझौता इसका उदाहरण है। पीएम मोदी ने इस हादसे पर गहरा दुख जताया है।

ईरान में लोग रईसी के लिए सड़कों पर आकर दुआएं मांग रहे हैं। पूरा ईरान एकजुट नजर आ रहा है। वहीं ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई ने पहले ही ईरानियों को दिलासा देते हुए कहा कि देश चलाने के मामलों में कोई रुकावट नहीं आएगी।

रेड क्रीसेंट द्वारा उठाए गए मलबे और ईरानी मीडिया फार्स न्यूज एजेंसी द्वारा मलबे के ड्रोन फुटेज ने दुर्घटना स्थल को एक खड़ी, जंगली पहाड़ी पर दिखाया, जिसमें नीले और सफेद पूंछ के अलावा हेलीकॉप्टर का बहुत कम हिस्सा बचा था। 

हेलिकॉप्टर में राष्ट्रपति रईसी, अमीर-अब्दुल्लाहियन के अलावा पूर्वी अजरबैजान के गवर्नर मालेक रहमती, तबरीज़ शहर के इमाम-ए-जुमा मोहम्मद अली अल-ए हाशिम और कई क्रू मेंबर थे। हेलीकॉप्टर ने रविवार को पूर्वी अजरबैजान में हार्ड लैंडिंग की थी। यानी मौसम खराब होने की वजह से पहाड़ी पर गिर गया था।

इब्राहीम रईसी ईरान के काबिल नेताओं में से एक हैं। इसी वजह से सुप्रीम लीडर ने उनके चयन में प्रभावी भूमिका निभाई। रईसी  के नेतृत्व में ईरान अब यूरेनियम में काफी समृद्धि हासिल कर ली है। ईरान ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस को हथियार भी दिए। साथ ही गजा पट्टी में हमास के खिलाफ युद्ध के बीच इजराइल पर बड़े पैमाने पर ड्रोन और मिसाइल हमला किया है। ईरान मध्यपूर्व में यमन के हूथी विद्रोहियों और लेबनान के हिजबुल्लाह जैसे लड़ाका समूहों को भी हथियार देता है।