अमेरिका ने गजा में फिर से युद्ध के लिए हमास को जिम्मेदार ठहराया

09:02 am Dec 02, 2023 | सत्य ब्यूरो

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गजा पट्टी में संघर्ष विराम की समाप्ति के लिए हमास को दोषी ठहराया और कहा कि फिलिस्तीनी संगठन "कुछ बंधकों" की रिहाई के संबंध में की गई "प्रतिबद्धताओं से मुकर गया।"

दुबई में COP28 में भाग लेने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, ब्लिंकन ने यह भी कहा कि हमास ने "यरूशलेम में एक क्रूर आतंकवादी हमला किया।" उनका इशारा गुरुवार को यरूशलम में एक बस स्टॉप पर फिलिस्तीनी बंदूकधारियों द्वारा किए गए गोलीबारी हमले की ओर था, जिसमें तीन लोग मारे गए और आठ अन्य घायल हो गए। बाद में एक बयान में हमास ने हमले की जिम्मेदारी ली। हालांकि बुधवार को वेस्ट बैंक इलाके में जेनिन शहर में इजराइली सैनिकों की कार्रवाई पर अमेरिका मौना है, जिसमें 6 फिलिस्तीनी नागरिक मारे गए थे।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि हमास ने शुक्रवार को इजराइल पर रॉकेट दागे। इज़राइली सेना ने गाजा पट्टी से दक्षिणी तटीय शहर अशदोद में सीमावर्ती शहरों को निशाना बनाकर लगभग 50 रॉकेट दागे जाने का भी उल्लेख किया।

बहरहाल, रॉयटर्स के मुताबिक अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने ब्लिंकन की बात दोहराते हुए कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका "विराम को फिर से लागू करने के प्रयासों" पर इज़राइल और मध्यस्थ मिस्र और कतर के साथ कोशिश करना जारी रखे हुए है।

गजा में इज़राइल-हमास संघर्ष विराम के प्रमुख मध्यस्थ कतर ने कहा कि संघर्ष विराम बहाल करने के प्रयास अभी भी चल रहे हैं। हालाँकि, गजा में ताजा इजराइली हमलों से मामला जटिल हो सकता है।

इजराइल ने शुक्रवार को सात दिनों तक चले गाजा संघर्ष विराम के अचानक खत्म होने के लिए भी हमास को जिम्मेदार ठहराया है। हालांकि इस अवधि में दो बार युद्धविराम बढ़ाया गया और हमास ने 105 बंधकों और इज़राइल ने 240 फ़िलिस्तीनियों को रिहा किया।

हमास के अनुसार, गजा में लड़ाई फिर से शुरू होने के पहले घंटों में कम से कम 178 लोग मारे गए हैं क्योंकि इजराइली हमलों ने घरों और इमारतों को निशाना बनाया है। एपी की रिपोर्ट के अनुसार, इज़राइल ने कहा कि लड़ाई फिर से शुरू होने के तुरंत बाद उसने हमास के 200 से अधिक ठिकानों पर हमला किया। लेबनान के साथ इज़राइल की उत्तरी सीमा पर चल रहे इज़राइल और हिजबुल्लाह के बीच भी लड़ाई छिड़ गई।

हमास ने गजा युद्धविराम की समाप्ति के लिए अमेरिका को दोषी ठहराया। हमास ने कहा- " अमेरिका बेशर्मी से ज़ायोनी (इजराइल) झूठ को दोहराता है। जबकि युद्ध को फिर से शुरू करने और संघर्ष विराम आगे नहीं बढ़ाने के लिए हमास को ज़िम्मेदार ठहराता है।"

इस बीच, फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट ने कहा कि इजराइली बलों ने मिस्र के साथ रफा सीमा पार से गजा में मानवीय सहायता की सभी डिलीवरी रोक दी है। फिलीस्तीनियों के साथ नागरिक समन्वय के लिए इजराइली एजेंसी सीओजीएटी ने कहा कि संघर्ष विराम के तहत सहमत सहायता रोक दी गई है, लेकिन अमेरिका के अनुरोध पर, भोजन, पानी और चिकित्सा आपूर्ति के साथ "दर्जनों" अन्य ट्रक घिरे हुए इलाके में पहुंच गए हैं।