+
ट्रम्प पर दूसरे हमले की कोशिश, लेकिन सुरक्षित, झाड़ियों में मिली एके 47

ट्रम्प पर दूसरे हमले की कोशिश, लेकिन सुरक्षित, झाड़ियों में मिली एके 47

डोनाल्ड ट्रम्प चुनाव अभियान के प्रवक्ता स्टीवन चेउंग के एक बयान में कहा कि "राष्ट्रपति ट्रम्प अपने आसपास गोलीबारी के बाद सुरक्षित हैं। इस समय कोई और जानकारी नहीं उपलब्ध नहीं है।"

रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प रविवार एक हमले में बच गए। वो सुरक्षित हैं। सीक्रेट सर्विस ने फ्लोरिडा के वेस्ट पाम बीच में अपने कोर्स पर गोल्फ खेलते समय हत्या के स्पष्ट प्रयास को विफल कर दिया। अधिकारियों ने कहा कि कई सीक्रेट सर्विस एजेंटों ने गोल्फ कोर्स के पास झाड़ियों में एक बंदूकधारी पर गोलीबारी की, जहां ट्रम्प खेल रहे थे, वहां से कुछ सौ गज की दूरी पर उसे देखा गया था।

सीएनएन, फॉक्स न्यूज और द न्यूयॉर्क टाइम्स ने अज्ञात अधिकारियों का हवाला देते हुए संदिग्ध की पहचान हवाई के 58 वर्षीय रयान वेस्ले रॉथ के रूप में की है। एफबीआई ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। ट्रंप ने रविवार देर रात सोशल मीडिया पर उन्हें सुरक्षित रखने के लिए सीक्रेट सर्विस और पुलिस को धन्यवाद देते हुए कहा, "मैं आपकी चिंता और शुभकामनाओं के लिए सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं - यह निश्चित रूप से एक दिलचस्प दिन था!"

रॉयटर्स के मुताबिक यह स्पष्ट नहीं है कि संदिग्ध को कैसे पता था कि ट्रम्प उस समय गोल्फ खेल रहे थे, या उसका मकसद क्या था, लेकिन हमले के प्रयास से उसे दी गई सुरक्षा के स्तर के बारे में नए सवाल उठना निश्चित था। एक रिपोर्टर के सवाल के जवाब में, अधिकारियों ने स्वीकार किया कि चूंकि ट्रम्प कार्यालय में नहीं हैं, इसलिए पूरे गोल्फ कोर्स की घेराबंदी नहीं की गई थी।

ब्रैडशॉ ने रविवार की ब्रीफिंग के दौरान कहा, "अगर वह होता, तो हमने पूरे गोल्फ कोर्स को घेर लिया होता। सुरक्षा उन क्षेत्रों तक ही सीमित है जिन्हें गुप्त सेवा संभव मानती है।" घटना के तुरंत बाद, ट्रम्प ने अपने समर्थकों को एक ईमेल भेजा, जिसमें कहा गया था: "कोई भी चीज मेरी रफ्तार रोक नहीं सकती। मैं कभी भी आत्मसमर्पण नहीं करूंगा!"

रॉयटर्स ने रयान रॉथ के लिए एक्स, फेसबुक और लिंक्डइन पर प्रोफाइल मिले। गोलीबारी के कुछ घंटों बाद फेसबुक और एक्स पर उस व्यक्ति की प्रोफाइल तक सार्वजनिक पहुंच हटा दी गई। रॉथ के नाम वाले तीन खातों से पता चलता है कि वह रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन का प्रबल समर्थक था। कई पोस्टों में, वह यूक्रेन के युद्ध प्रयासों के लिए सैनिकों की भर्ती में मदद करने की कोशिश करता हुआ दिखाई दिया। संदिग्ध बंदूकधारी का बेटा, एडम, रॉयटर्स द्वारा हवाई में उस हार्डवेयर स्टोर पर पहुंचा जहां वह काम करता है, ने कहा कि उसने अभी तक ट्रम्प की हत्या के नवीनतम प्रयास के बारे में नहीं सुना है और उसे "कोई जानकारी नहीं है।"

व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी टीम को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि सीक्रेट सर्विस के पास ट्रम्प की सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक संसाधन हों। 

पाम बीच काउंटी के शेरिफ रिक ब्रैडशॉ ने कहा कि ट्रम्प की सुरक्षा कर रहे एक गुप्त सेवा एजेंट ने पूर्व राष्ट्रपति से लगभग 400 से 500 गज (365 से 460 मीटर) दूर झाड़ियों से एक राइफल बैरल को बाहर निकालते देखा। क्योंकि एजेंट उनके खेल से पहले संभावित खतरों के सभी प्वाइंट्स को देखा था। इसलिए उनकी नजर ऐसे प्वाइंट्स पर थी। सीक्रेट एजेंटों ने दोपहर करीब 1:30 बजे बंदूकधारी पर कम से कम चार राउंड की।

फिर बंदूकधारी ने अपनी राइफल गिरा दी, और दो बैकपैक और अन्य सामान छोड़ दिया, और एक काली निसान कार में भागा। शेरिफ ने कहा कि एक गवाह ने बंदूकधारी को देखा और उसके भागने से पहले उसकी कार और लाइसेंस प्लेट की तस्वीरें लेने में कामयाब रहा। पड़ोसी मार्टिन काउंटी में शेरिफ के प्रतिनिधियों ने गोल्फ कोर्स से लगभग 40 मील (65 किमी) दूर संदिग्ध को पकड़ लिया।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें