अमेरिका के कोरोना टास्क फ़ोर्स के प्रमुख डॉक्टर फ़ॉची को होम क्वरेन्टाइन

04:30 pm May 10, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप गठित व्हाइट हाउस कोरोना टास्क फ़ोर्स के डॉक्टर एंथनी फ़ॉची घर पर ख़ुद को क्वरेन्टाइन करेंगे। उनमें कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए हैं, पर एहतियात के तौर पर होम क्वरेन्टाइन का फ़ैसला किया गया है।

कौन हैं डॉक्टर फ़ॉची

यह महत्वपूर्ण इसलिए है कि डॉक्टर फॉची छुआछूत से फैलने वाले रोगों के अमेरिका के सबसे बड़े विशेषज्ञों में एक हैं। वे राष्ट्रपति के नज़दीक हैं और उन्हें कोरोना से लड़ने के लिए रणनीति तय करने और ट्रंप प्रशासन को राय मशविरा देने के लिए नियुक्त किया गया था। अब वह ख़ुद क्वरेन्टाइन पर हैं। 

सीएनएन ने कहा है कि डॉक्टर फ़ॉची के अलावा सेंटर फ़ॉर डिजीज़ कंट्रोल एंड प्रीवेन्शन (सीडीसी) के निदेशक रॉबर्ट रेडफ़ील्ड और फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के आयुक्त स्टीफ़न हॉन को भी होम क्वरेन्टाइन के लिए कहा गया है। 

कोरोना से संभावित मौत और दूसरे विषयों पर शोध करने और मॉडल तैयार करने में सीडीसी की अहम भूमिका रही है। एफ़डीए अमेरिका में हर तरह की दवा के प्रयोग पर विचार करता है और अनुमति देता है। एफ़डीए ने ही मलेरिया की दवा हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्विन का इस्तेमाल कोरोना इलाज में करने पर सवाल उठाया था। 

ये तीनों ही चोटी के डॉक्टर हैं और कोरोना से लड़ाई में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। 

रेडफ़ील्ड और हॉन को दो हफ़्तों के लिए घर पर क्वरेनटाइन करने को कहा गया है। ये दोनों एक ऐसे आदमी से मिले जो कोरोना टेस्ट में पॉज़िटिव आया था। 

उपराष्ट्रपति-राष्ट्रपति की जाँच

इसके पहले उप राष्ट्रपति माइक पेन्स के एक सहायक में कोरोना के लक्षण पाए गए थे। उसके भी पहले उनके दफ़्तर में काम करने वाले एक आदमी को पॉजिटिव पाया गया था। 

माइक पेन्स और राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कोरोना जाँच करवाई है और वे दोनों ही उसमें निगेटिव आए हैं। 

कोरोना से प्रभावित होने वाले बड़े लोगों में और नाम शुमार हैं। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस कदर बीमार हुए कि उन्हें इंटेसिव केयर यूनिट (आईसीयू) में शिफ़्ट करना पड़ा था। जॉनसन का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव के बाद से ही वह सेल्फ़-आइसोलेशन में थे। बाद में डॉक्टरों की सलाह पर उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया था। तबीयत बिगड़ने पर उन्हें आईसीयू में शिफ़्ट करना पड़ा। जॉनसन लंदन के सेंट थॉमस अस्पताल में भर्ती थे। 

बोरिस जॉन्सन के अलावा ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैन हैनकॉक भी कोरोना पॉजिटिव पाये गये थे।उससे पहले ब्रिटेन की उप स्वास्थ्य मंत्री नेडिन डॉरीज़ भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गई थीं और उन्होंने खुद ही इसकी जानकारी दी थी।  इससे पहले ब्रिटेन राजघराने के प्रिंस चार्ल्स भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गये थे और उन्होंने ख़ुद को आइसोलेट कर लिया था। 

इसी तरह कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो की पत्नी सोफी का भी कोरोना टेस्ट पॉजीटिव आया था और उन्हें क्वरेंटीन किया गया था।