ओबामा, बिल गेट्स, दूसरी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक, बड़े पैमाने पर घपला

05:42 pm Jul 16, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

ट्विटर ने माना है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और माइक्रोसॉफ़्ट के मालिक बिल गेट्स जैसी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक करने का काम कंपनी के ही किसी कर्मचारी ने किया है। उस व्यक्ति के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई की जाएगी। 

एक बहुत बड़े घपले में बुधवार को बराक ओबामा, बिल गेट्स के अलावा पूर्व अमेरिकी उपराष्ट्रपति जो बाइडन, टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क और एपल के प्रमुख जैसी मशहूर हस्तियों के अकाउंट्स हैक कर लिए गए और उनके नाम पर लोगों से क्रिप्टो करंसी बिटक्वायन के ज़रिए एक हज़ार डॉलर की माँग की गई। लोगों से यह भी कहा गया कि यह रकम 30 मिनट में दूनी कर वापस कर दी जाएगी। कुछ लोगों ने तो भुगतान भी कर दिया। 

ट्विटर ने कहा कि इसका पता लगते ही प्रभावित अकाउंट्स को लॉक कर दिया गया। ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक डोर्सी ने कहा कि यह ट्विटर के लिए बेहद कठिन दिन रहा। उन्होंने यह भी कहा कि  जो भी पता चलेगा, तमाम जानकारियों को साझा किया जाएगा। 

घपले का पता लगने के एक घंटे के अंदर ही सभी वेरीफ़ाइड अकाउंट से ट्वीट बंद करवा दिया गया। कंपनी ने इसके तुरन्त बाद कहा कि वह मामले की जाँच कर रही है। 

पिछले साल ट्विटर प्रमुख डोर्सी का ही अकाउंट किसी ने हैक कर लिया था। उस समय अकाउंट की सुरक्षा प्रणाली पर सवाल उठे थे। अब एक बार फिर एक से ज़्यादा अकाउंट हैक कर लिए गए हैं।