तुर्की-सीरिया में अब तक 28,000 मौतें, बहुत ज्यादा मदद की जरूरत

12:39 pm Feb 12, 2023 | सत्य ब्यूरो

तुर्की और सीरिया में आए भूकंप से मरने वालों की तादाद 28,000 से ऊपर जा पहुंची है। सात दिनों बाद रविवार को भी लोग मलबे से जिन्दा निकाले गए। ऐसे जिन्दा लोगों की संख्या सैकड़ों में हो सकती है। हालात को देखकर यूएन जैसी एजेंसी ने कहा है कि तुर्की और सीरिया को बहुत ज्यादा मदद की जरूरत है। अभी तक 57 देशों के विमान मदद लेकर तुर्की आ चुके हैं, जिसमें भारत भी शामिल है।

एनडीटीवी के मुताबिक बचावकर्मियों ने सात महीने के बच्चे और लड़की को रविवार को मलबे से निकाला। ठंड के मौसम के बावजूद हजारों बचावकर्मी इलाकों को छान रहे हैं।

इन प्रतिकूल हालात में भी कुछ लोग पीड़ितों लोगों के साथ धोखाधड़ी से बाज नहीं आ रहे हैं। दर्जनों लोगों को लूटपाट करने या पीड़ितों को धोखा देने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

बहरहाल, विनाश और निराशा के बीच जीवित रहने की चमत्कारी दास्तांन अभी भी सामने आ रही है। 70 साल के मेनेकसे तबक को जब दक्षिणी शहर कहारनमारस में मलबे से निकाला गया तो यह चमत्कार से कम नहीं था। उनका पहला वाक्य था - बस, अल्लाह को याद करो। और कुछ नहीं। 

तुर्की टीवी ने बताया कि हमजा नाम के सात महीने के बच्चे को भी भूकंप के 140 घंटे से अधिक समय के बाद बचाया गया, जबकि 13 वर्षीय एस्मा सुल्तान को गाजियांटेप में बचाया गया। दक्षिणी तुर्की में लोग अपने लापता रिश्तेदारों के शवों को खोजने के लिए दौड़ रहे थे।

यूएन की चेतावनी

इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि पूरे तुर्की और सीरिया में कम से कम 870,000 लोगों को तत्काल गर्म भोजन की आवश्यकता है। अकेले सीरिया में 5.3 मिलियन तक लोग बेघर हो सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि भूकंप से लगभग 26 मिलियन लोग प्रभावित हुए हैं, क्योंकि उसने तत्काल स्वास्थ्य जरूरतों से निपटने के लिए $ 42.8 मिलियन के लिए अपील की है। उसने चेतावनी दी कि दर्जनों अस्पताल क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

तुर्की की आपदा एजेंसी ने कहा कि तुर्की में एनजीओ के 32,000 से अधिक लोग खोज और बचाव प्रयासों पर काम कर रहे हैं। 8,294 अंतरराष्ट्रीय बचावकर्ता भी हैं।गजियांटेप शहर में, परिवारों को खिलाने में मदद करने के लिए रेस्तरां हजारों स्वयंसेवकों के बीच कड़ी मेहनत कर रहे हैं। एक रेस्तरां के मालिक बुरहान ने कहा कि हम मदद करना चाहते हैं। उन्होंने कहा, हमारे साथी बुरी हालत में हैं। उनके परिवार पीड़ित हैं और उनके घर नष्ट हो गए हैं। बुरहान का अपना परिवार सोमवार से एक शहर में कारों में सो रहा है जहां कम से कम 2,000 लोग मारे गए थे।