श्रीलंकाई पीएम बोले- देश में सर्वदलीय सरकार बने

02:04 am Jul 14, 2022 | सत्य ब्यूरो

श्रीलंका के कार्यकारी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के कार्यालय ने कहा है कि सत्तारूढ़ दल और विपक्ष को एक सर्वदलीय सरकार बनानी चाहिए। उन्होंने स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने को एक ऐसा प्रधानमंत्री नामित करने की भी सूचना दी है जो सरकार और विपक्ष दोनों को स्वीकार्य हो।

आज हुई सर्वदलीय बैठक में शामिल हुए सभी मंत्रियों की राय थी कि जैसे ही सर्वदलीय सरकार बनाने का समझौता होगा, वे उस सरकार को जिम्मेदारी सौंप देंगे।

श्रीलंका में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। जानिए, कैसे चले आज घटनाक्रम-

  • श्रीलंका के चीफ़ ऑफ डिफेंस स्टाफ ने जनता से कानून और व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करने के लिए कहा है। उन्होंने उनसे अपील की है कि वे प्रधानमंत्री कार्यालय में घुसने के बाद सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान न पहुंचाएं। राष्ट्रपति राजपक्षे और उनकी पत्नी सैन्य विमान से मालदीव भाग गए हैं।
  • चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल शैवेंद्र सिल्वा ने एक बयान में कहा कि उन्होंने और सशस्त्र बलों के अन्य प्रमुखों ने संसद के अध्यक्ष से आर्थिक और राजनीतिक संकट को हल करने के लिए एक सर्वदलीय नेताओं की बैठक बुलाने के लिए कहा है।

  • श्रीलंका के राजनीतिक नेताओं ने बुधवार शाम को सर्वदलीय बैठक के बाद प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे से इस्तीफा देने और संसद अध्यक्ष को कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालने के लिए कहा है। राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे विदेश भाग गए हैं।

  • फ्लावर रोड स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय के बाहर आंसू गैस के गोले दागे जाने के बाद अस्पताल में भर्ती 26 वर्षीय प्रदर्शनकारी की सांस लेने में तकलीफ के बाद मौत हो गई। प्रदर्शनकारी कोलंबो के एक निजी अस्पताल में इलाज करा रहा था। कोलंबो में प्रदर्शनकारियों ने आंसू गैस, पानी की बौछार और आपातकाल की स्थिति का उल्लंघन करते हुए बुधवार को प्रधानमंत्री कार्यालय पर धावा बोला था। 

  • श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने सेना और पुलिस को हालात से निपटने के लिए ज्यादा अधिकार दे दिए हैं। टेलीविज़न पर दिए गए एक बयान में, प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने सेना और पुलिस को "आदेश बहाल करने के लिए जो आवश्यक है" करने का निर्देश दिया था। उन्होंने कहा, प्रदर्शनकारी मुझे कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने से रोकना चाहते हैं। हम फासीवादियों को सत्ता संभालने की अनुमति नहीं दे सकते।

  • राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के मालदीव जाने के बाद कोलंबो में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों के बीच श्रीलंका ने बुधवार को आपातकाल घोषित कर दिया। बढ़ते विरोध को रोकने के लिए कोलंबो सहित पूरे पश्चिमी प्रांत में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया है।