चीन के जासूसी जहाज को श्रीलंका ने दी मंजूरी

05:02 pm Aug 14, 2022 | सत्य ब्यूरो

भारत की चिन्ता और आपत्तियों के बावजूद श्रीलंका ने चीन के एक जासूसी करने वाले जहाज को द्वीप पर आने की अनुमति दे दी है। भारत को चिन्ता है कि यह जहाज रिसर्च करने के नाम पर भारत के रक्षा ठिकानों की जासूसी कर सकता है। युआन वांग 5 को अंतरराष्ट्रीय शिपिंग और एनालिटिक्स साइटों द्वारा शोध और सर्वेक्षण जहाज के रूप में वर्णित किया गया है, लेकिन इसे दोहरे इस्तेमाल वाला जासूसी जहाज भी कहा जाता है।

भारत को हिंद महासागर में चीन की बढ़ती उपस्थिति और श्रीलंका में उसके प्रभाव को लेकर चिन्ता है। श्रीलंका में चीन का प्रभाव दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है।

युआन वांग 5 मूल रूप से 11 अगस्त को श्रीलंका के चीनी संचालित हंबनटोटा बंदरगाह पर आना था। लेकिन कोलंबो ने चीन से यात्रा को अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने के लिए कहा था।

श्रीलंका सरकार के सूत्रों ने कहा कि हालांकि भारत ने खुद राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के साथ चिंता जताई थी, लेकिन श्रीलंका इस बारे में "संतोषजनक प्रतिक्रिया" देने में नाकाम रहा कि जहाज को डॉक करने की अनुमति क्यों नहीं दी जानी चाहिए।

श्रीलंका के बंदरगाह मास्टर निर्मल पी सिल्वा ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि उन्हें 16 से 22 अगस्त तक हंबनटोटा में जहाज को बुलाने के लिए विदेश मंत्रालय की मंजूरी मिली थी। सिल्वा ने कहा, शनिवार को मुझे राजनयिक मंजूरी मिली। हम बंदरगाह पर रसद सुनिश्चित करने के लिए जहाज द्वारा नियुक्त स्थानीय एजेंट के साथ काम करेंगे।

बंदरगाह के अधिकारियों ने कहा कि चीनी पोत शुक्रवार रात श्रीलंका से करीब 1,000 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में था और धीरे-धीरे हंबनटोटा गहरे समुद्री बंदरगाह की ओर बढ़ रहा था।

श्रीलंका ने चीन को बंदरगाह को 1.12 अरब डॉलर में 99 साल के लिए पट्टे पर दिया था, जो कि 1.4 अरब डॉलर से भी कम है, श्रीलंका ने इसे बनाने के लिए एक चीनी कंपनी को भुगतान किया था। 

भारत सरकार के सूत्रों के अनुसार, युआन वांग 5 को अंतरिक्ष और उपग्रह ट्रैकिंग के लिए नियोजित किया जा सकता है और अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण में इसका विशिष्ट उपयोग है।

भारत सरकार ने शुक्रवार को चीन के "आरोप" को खारिज कर दिया कि नई दिल्ली ने जहाज की यात्रा के खिलाफ कोलंबो पर दबाव डाला, लेकिन कहा कि वह अपनी सुरक्षा चिंताओं के आधार पर निर्णय लेगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि श्रीलंका, एक संप्रभु देश के रूप में, अपने स्वतंत्र निर्णय लेता है। भारत इस क्षेत्र में मौजूदा स्थिति के आधार पर अपनी सुरक्षा चिंताओं पर अपना निर्णय करेगा। 

एक मीडिया ब्रीफिंग में इस मुद्दे के बारे में पूछे जाने पर बागची ने कहा, हम भारत के बारे में बयान में आरोपों को खारिज करते हैं। श्रीलंका एक संप्रभु देश है और अपने स्वतंत्र निर्णय लेता है।