आपत्तिजनकः सिख फॉर जस्टिस ने भारतीय मूल के हिंदुओं से कनाडा छोड़ने को कहा

04:29 pm Sep 20, 2023 | सत्य ब्यूरो

खालिस्तान समर्थक संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) ने भारतीय मूल के हिंदुओं से "हिंसा को बढ़ावा देने" के आरोप में कनाडा छोड़ने को कहा है। यह संगठन भारत में 2019 से प्रतिबंधित है। इसका कहना है कि खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद कनाडा में रह रहे भारतीय मूल के हिन्दुओं ने जश्न मनाया और अपने देश (भारत) का समर्थन किया। हिन्दुस्तान टाइम्स में बुधवार को प्रकाशित रिपोर्ट में यह बात कही गई है।  .

रिपोर्ट में कहा गया है कि सोशल मीडिया पर एसएफजे के कानूनी वकील गुरपतवंत पन्नू का एक वीडियो वायरल है। जिसमें उसे आपत्तिजनक बातें कहते हुए देखा जा सकता है। वो कह रहा है- “भारतीय-हिन्दू कनाडा छोड़ो; भारत मेँ जाओ। आप न केवल भारत का समर्थन करते हैं बल्कि आप खालिस्तान समर्थक सिखों के भाषण और अभिव्यक्ति के दमन का भी समर्थन कर रहे हैं। गुरपतवंत सिंह पन्नू भारत में आतंकवादी घोषित है।

यह वीडियो भारत-कनाडा संबंधों के बहुत नाजुक मोड़ पर सामने आया है। कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को दावा किया कि भारत सरकार के एजेंटों ने 18 जून को निज्जर की हत्या की थी। इसके बाद कनाडा ने एक वरिष्ठ भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया। लेकिन अगले ही दिन मंगलवार को भारत ने कनाडाई पीएम के दावे को "बेतुका और प्रेरित" कहकर खारिज कर दिया। भारत ने भी कनाडा के वरिष्ठ राजनयिक को निष्कासित कर दिया।ट्रूडो ने मंगलवार को बयान दिया कि कनाडा भारत को "उकसाने" के बारे में नहीं सोच रहा है। लेकिन निज्जर की हत्या को लेकर पैदा हुए सवालों के जवाब जरूर चाहिए।

कैनेडियन हिंदूज़ फ़ॉर हार्मनी के प्रवक्ता विजय जैन ने पन्नू की धमकी पर चिंता जता है। उन्होंने कहा कि "अब हम हर जगह बड़े पैमाने पर हिंदूफोबिया देख रहे हैं।"

कनाडा में सिख फॉर जस्टिस पर कई गंभीर आरोप हैं। इस पर तथाकथित खालिस्तान जनमत संग्रह वाले भारत विरोधी पोस्टरों के साथ मंदिरों को अपवित्र करने का आरोप है। हिंदू-विरोधी पूर्वाग्रह, भेदभाव और हिंदूफोबिया को मान्यता देने के लिए कनाडाई हाउस ऑफ कॉमन्स के सामने याचिका लंबित है। याचिका पर अब तक लगभग 9000 हस्ताक्षर हो चुके हैं।

विजय जैन ने कहा कि निज्जर की हत्या में भारत की कथित संलिप्तता के बारे में ट्रूडो की टिप्पणी भावना को भड़का सकती है। "हमें चिंता है कि इससे 1985 की तरह कनाडाई हिंदू लोगों की जान न चली जाए।"

जैन जून 1985 की घटना का हवाला दे रहे हैं। जब एयर इंडिया मॉन्ट्रियल-लंदन-दिल्ली-बॉम्बे उड़ान पर खालिस्तानियों ने बमबारी की थी। जिसमें 307 यात्री और चालक दल के 22 सदस्य मारे गए थे। यह कनाडा के इतिहास का सबसे भयानक आतंकवादी हमला था। कनाडा हर साल 23 जून को बमबारी में मारे गए लोगों की याद में आतंकवाद के पीड़ितों के लिए राष्ट्रीय स्मृति दिवस मनाता है।

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कमेंटेटर रूपा सुब्रमण्यम ने पन्नु की धमकी पर कनाडा सरकार की निष्क्रियता पर सवाल उठाया। “अगर एक श्वेत वर्चस्ववादी ने यह कहते हुए धमकी दी थी कि सभी हिन्दू लोगों को कनाडा छोड़ देना चाहिए, तो हंगामे की कल्पना करें। फिर भी जब कनाडा में एक कार्यक्रम में कोई खालिस्तानी वहां के हिंदुओं को धमकी देता है, तो हर कोई अपनी पलकें झपकाकर दूसरी तरफ देखने लगता है।'

बहरहाल, कनाडाई मंत्री अनीता आनंद, जो एक हिंदू हैं, ने शांति की अपील की। ट्विटर (एक्स) पर एक पोस्ट में, आनंद ने कहा कि दक्षिण एशियाई और भारत से आने वाले परिवार, धर्म की परवाह किए बिना, इस भावना को साझा करेंगे कि सोमवार को ट्रूडो के बयान को सुनना मुश्किल था। यह कानूनी प्रक्रिया को वैसे ही जारी रखने का समय है जैसे इसे जारी रखा जाना चाहिए। आइए हम सभी शांत, एकजुट और सहानुभूतिपूर्ण रहें।”