पीएम मोदी सच्चे देशभक्त, भविष्य भारत का: पुतिन

12:56 pm Oct 28, 2022 | सत्य ब्यूरो

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ़ करते हुए उन्हें 'सच्चा देशभक्त' क़रार दिया। उन्होंने कहा कि उनके नेतृत्व में भारत ने बहुत प्रगति की है। रूसी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी की स्वतंत्र विदेश नीति की प्रशंसा करते हुए कहा कि भारत में उनके नेतृत्व में बहुत कुछ किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि भविष्य भारत का है। 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मॉस्को स्थित थिंक टैंक वल्दाई डिस्कशन क्लब में अपने वार्षिक संबोधन में गुरुवार को संबोधित कर रहे थे। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार पुतिन ने रूसी भाषा में अपनी बात रखी।

व्लादिमीर पुतिन की यह तारीफ़ इस संदर्भ में भी देखी जा सकती है कि भारत और रूस के बीच रिश्ते दशकों से प्रगाढ़ रहे हैं। हाल में रूस की पश्चिमी देशों के साथ ठनी हुई है। रूस यूक्रेन युद्ध को लेकर यूरोपीय देश और अमेरिका के नेतृत्व में नाटो संगठन ने रूस पर तरह-तरह के प्रतिबंध लगाए हैं। यूक्रेन में रूसी हमले को लेकर पश्चिमी देश भी समय समय पर बुरे नतीजे भुगतने की चेतावनी देते रहे हैं। 

अमेरिका और यूरोपीय देशों के दबाव में ही रूस अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं में भी अलग-थलग पड़ता दिख रहा है। चीन उसका भरोसेमंद साथी है, लेकिन पश्चिमी देशों में उसकी भी एक नहीं चलती है। भारत ही वह देश है जिसकी बात अमेरिका सहित पश्चिमी देशों में सुनी भी जाती है और इसकी अहमियत भी अच्छी खासी मानी जाती है। रूस यह जानता है कि इन हालात रूस के लिए भारत जितना मददगार साबित हो सकता है, उतना कोई और देश नहीं हो सकता।

बहरहाल, मॉस्को में वल्दाई डिस्कशन क्लब की 19वीं वार्षिक बैठक के पूर्ण सत्र में पुतिन ने भारत के साथ रूस के दशकों पुराने संबंध को याद किया। उन्होंने कहा, "भारत एक ब्रिटिश उपनिवेश से अपने आधुनिक राज्य तक एक शानदार विकास पथ पर पहुँच गया है। लगभग 1.5 बिलियन लोग और विकास के रूप में महत्वपूर्ण नतीजे दुनिया में सभी से एक समान सम्मान पाता है। हाल के वर्षों में पीएम मोदी के नेतृत्व में बहुत कुछ किया गया है। वह अपने देश के सच्चे देशभक्त हैं। और उनकी 'मेक इन इंडिया' की यह अवधारणा एक महत्वपूर्ण प्रयास है। भारत ने वास्तव में अपने विकास में प्रगति की है।" 

रूस के सरकारी मीडिया आरटी के अनुवाद वाले वीडियो को भारत में रूसी दूतावास ने ट्विटर पर साझा किया है। इस वीडियो में पुतिन ने कहा है कि भारत का एक शानदार भविष्य है।

पुतिन ने कहा, 'भारत इस शब्द के अच्छे अर्थों में न केवल सबसे बड़ा लोकतंत्र है, बल्कि इसे अपनी विकास दर पर गर्व होना चाहिए, यही इसकी प्रगति और विकास का आधार है।'

रूसी राष्ट्रपति ने भारत के साथ रूस के संबंधों को याद करते हुए कहा, 'भारत के साथ हमारे खास संबंध हैं जो दशकों से वास्तव में घनिष्ठ सहयोगी संबंधों की नींव पर बने हैं। भारत के साथ हमारा कभी कोई विवाद नहीं रहा, हमने हमेशा एक-दूसरे का समर्थन किया है और मैं सकारात्मक हूं कि यह भविष्य में भी ऐसा ही रहेगा।'

पुतिन ने कहा कि दिल्ली और मॉस्को के बीच आर्थिक सहयोग भी बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी ने मुझे उर्वरक आपूर्ति बढ़ाने के लिए कहा जो भारतीय कृषि के लिए महत्वपूर्ण है और हमने ऐसा किया है। आपूर्ति में 7.6 गुना वृद्धि की गई है।'

पुतिन ने कहा कि हम सैन्य-तकनीकी क्षेत्रों में सहयोग करना जारी रखेंगे और पीएम मोदी दुनिया के उन व्यक्तियों में से एक हैं जो अपने देश और अपने लोगों के हित में स्वतंत्र विदेश नीति को आगे बढ़ाने में सक्षम हैं।