रनिल विक्रमसिंघे संकटग्रस्त श्रीलंका के प्रधानमंत्री बने

07:42 pm May 12, 2022 | सत्य ब्यूरो

श्रीलंका के वयोवृद्ध राजनीतिक नेता रानिल विक्रमसिंघे को राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने गृहयुद्ध से जूझ रहे श्रीलंका का अगला प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। 73 वर्षीय विक्रमसिंघे ने राष्ट्रपति के मीडिया कार्यालय के अनुसार पद की शपथ ली है, जिन्होंने कल राष्ट्र के नाम एक संबोधन में घोषणा की थी कि इस सप्ताह प्रधानमंत्री और उनका मंत्रिमंडल बनाया जाएगा।पहले से ही कठिन आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में सोमवार को उस समय अफरातफरी मच गई जब प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने निर्वाचित सरकार को हटाकर अपने पद से इस्तीफा दे दिया। अपने संबोधन में, राष्ट्रपति राजपक्षे ने "मौजूदा स्थिति को नियंत्रित करने और देश को अराजकता की ओर बढ़ने से रोकने" के लिए कहा, वह एक प्रधानमंत्री और मंत्रिमंडल की नियुक्ति करेंगे "जो संसद में बहुमत हासिल कर सके और लोगों का विश्वास हासिल कर सके।  

सूत्रों ने संकेत दिया कि उन्होंने संबोधन से पहले और बाद में विक्रमसिंघे के साथ बातचीत की और एक समझौता किया। राजपक्षे को देश के बिगड़ते आर्थिक संकट पर व्यापक विरोध का सामना करना पड़ रहा है। प्रदर्शनकारियों की मांग है कि वह अपने पद से इस्तीफा दें। लेकिन वो इस्तीफा देने को तैयार नहीं हैं।

विदेश जाने पर रोक

श्रीलंका की एक अदालत ने गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे, उनके बेटे नमल राजपक्षे और 15 अन्य पर इस सप्ताह कोलंबो में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर घातक हमले के लिए उनके खिलाफ जांच के मद्देनजर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया। सोमवार को गोटागोगामा और मैनागोगामा के शांतिपूर्ण विरोध स्थलों पर हुए हमलों की जांच के कारण फोर्ट मजिस्ट्रेट की अदालत ने उन्हें विदेश यात्रा करने से रोक दिया। यह रोक सांसदों जॉनस्टन फर्नांडो, पवित्रा वन्नियाराची, संजीवा एदिरिमाने, कंचना जयरत्ने, रोहिता अबेगुणवर्धने, सी. पर भी लगाई गई है।