मालदीव: इमारत में लगी आग, 9 भारतीयों की जलकर मौत

01:12 pm Nov 10, 2022 | सत्य ब्यूरो

मालदीव के बड़े शहर माले में गुरुवार को एक इमारत में जबरदस्त आग लग गई जिसमें 11 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में 9 लोग भारतीय हैं। न्यूज़ एजेंसी एएफ़पी के मुताबिक, जले हुए लोगों के शवों को बरामद कर लिया गया है। हादसे में कई लोग घायल भी हो गए हैं। बताया जा रहा है कि ग्राउंड फ्लोर में गाड़ियों को रिपेयर करने वाले गैराज में आग लगी और उसके बाद यह फैल गई। दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आग को बुझाने में 4 घंटे लगे। 

भारतीय दूतावास ने इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है और कहा है कि वह घटना को लेकर लगातार मालदीव के प्रशासन के संपर्क में है। भारतीय दूतावास ने किसी भी तरह की मदद के लिए +9607361452 ; +9607790701 नंबर भी जारी किए हैं। 

मालदीव के आपदा प्रबंधन विभाग ने इस इमारत के पास स्थित स्टेडियम में एक केंद्र बनाया है जहां पर आग से झुलसे लोगों की मदद के लिए जरूरी इंतजाम किए गए हैं। 

माले में बड़ी संख्या में दूसरे देशों से लोग काम करने के लिए जाते हैं। इनमें से अधिकतर लोग भारत, बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका के होते हैं। 

कोरोना महामारी के दौरान प्रवासी मजदूर वहां किस खराब हालात में रह रहे हैं, इस बारे में पता चला था। तब माले में रह रहे प्रवासी मजदूरों के बीच बहुत तेज गति से कोरोना का संक्रमण फैल गया था।