+
इसराइल-हमास युद्धः नेतन्याहू के घर पर हिजबुल्लाह का ड्रोन से हमला

इसराइल-हमास युद्धः नेतन्याहू के घर पर हिजबुल्लाह का ड्रोन से हमला

हिजबुल्लाह ड्रोन ने कैसरिया में नेतन्याहू के प्राइवेट घर को निशाना बनाया। उस समय प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी घर पर नहीं थे। किसी को कोई चोट नहीं आई।

लेबनान से दागे गए एक ड्रोन में शनिवार तड़के मध्य समुद्र तटीय शहर कैसरिया में विस्फोट हुआ, जिसमें प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के निजी घर को निशाना बनाया गया, उनके कार्यालय ने इसकी पुष्टि की है। प्रधान मंत्री और उनकी पत्नी मौजूद नहीं थे और किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

टाइम्स ऑफ इसराइल के मुताबिक नेतन्याहू के कार्यालय का संक्षिप्त बयान आईडीएफ के यह कहने के बाद आया कि अपने शानदार विला और रोमन खंडहरों और एम्फीथिएटर के लिए मशहूर इस आलीशान शहर में "एक इमारत को नुकसान पहुंचा है"। यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका कि घर को कोई नुकसान हुआ है या नहीं। यह घटना हमास नेता यह्या सिनवार की हाल ही में की गई हत्या के बाद सामने आई है।

आईडीएफ ने कहा कि ड्रोन लेबनान से लॉन्च किए गए तीन में से एक था, अन्य दो को मार गिराया गया। सेना ने कहा कि वह इस घटना की जांच कर रही है जिसमें स्पष्ट रूप से इज़राइल की चेतावनी प्रणाली की कई विफलताएँ देखी गईं।

ड्रोन के प्रभाव और विस्फोट से पहले कैसरिया में कोई चेतावनी सायरन नहीं बजाया गया था। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए फुटेज में हवा में लड़ाकू हेलीकॉप्टर दिखाई दे रहे हैं जो स्पष्ट रूप से उत्तर की ओर ड्रोन का शिकार कर रहे हैं।

नेतन्याहू के घर पर हमला, लड़ाई की शुरुआत के बाद से आतंकवादी समूह द्वारा टारगेट किया गया सबसे हाई-प्रोफाइल हमाल है। इसराइल ने माना है कि हिजबुल्लाह के लड़ाकों ने पहली बार नई तरह की सटीक मिसाइलों और विस्फोटक ड्रोन का इस्तेमाल किया है। हिजबुल्लाह के पास रूस निर्मित हथियार मिले हैं। इससे पता चल रहा है कि यह लड़ाई अब मुश्किल दौर में जा रही है। इसराइल-हमास युद्ध को एक साल हो चुके हैं लेकिन इसराइल अपने बंधक हमास से नहीं छुड़ा पाया। फिर भी, उसने पूरे गजा को बर्बाद कर दिया और करीब 45 हजार लोग अब तक मारे जा चुके हैं। जिनमें बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों की संख्या सबसे ज्यादा है। लाखों लोग बेघर हो चुके हैं।

हालाँकि, तेल अवीव के उत्तर में गिलोट में सायरन बजा, जहाँ एक प्रमुख आईडीएफ खुफिया बेस और मोसाद मुख्यालय है। उन सायरन के साथ होम फ्रंट कमांड के ऐप या अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर चेतावनियाँ नहीं थीं। ड्रोन ने प्रभाव से कुछ मिनट पहले इज़राइल के तट पर चेतावनी सायरन भी बजा दिए।

नेतन्याहू ने इससे पहले कहा था कि अगर हमास बंधकों को लौटा दे और अपनी सशस्त्र कार्रवाई बंद कर दे तो युद्ध तुरंत समाप्त हो सकता है। जिसे हमास ने मानने से इनकार कर दिया, क्योंकि उसके नेता याह्या सिनवार को इजरायली सेना ने मार डाला था। अब जिससे इसराइल-हमास युद्ध और बढ़ने की आशंका है। हमास नेता सिनवार के शव का पोस्टमार्टम करने वाले मुख्य रोगविज्ञानी डॉ. चेन कुगेल ने सीएनएन को बताया कि उनकी मौत सिर पर गोली लगने से हुई थी, हालांकि उन्हें टैंक के गोले या मिसाइल से अन्य चोटें लगी थीं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें