इजराइल-हमास युद्ध 15वां दिनः दो बंधक छोड़ने के बावजूद ग़ज़ा पर बमबारी

11:45 am Oct 21, 2023 | सत्य ब्यूरो

हमास ने गजा में बंद दो अमेरिकी बंदियों को रिहा कर दिया। हमास ने कहा है कि वह और लोगों को रिहा करने के लिए तैयार है। हालाँकि इसके बावजूद इज़राइल जरा भी नरमी दिखाने को तैयार नहीं है। उसने घिरे हुए गजा पर बमबारी जारी रखी है, जिसमें शनिवार सुबह के हवाई हमलों में लगभग 30 लोग मारे गए हैं। अल जजीरा के मुताबिक गजा के अल कुद्स अस्पताल को खाली करने का आदेश इजराइली सेना ने दिया है। सेना ने कहा कि उसके आसपास के भवनों पर बमबारी की जाएगी, इससे अस्पताल को नुकसान पहुंच सकता है।

गजा में 200 लोगों को बंधक बनाने के बाद पहली बंधक रिहाई में दो अमेरिकी बंधकों, एक मां और बेटी को हमास की कैद से रिहा कर दिया गया। ये लोग इजराइल पहुंच गए हैं और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इनसे बात भी की है। अमेरिकी मीडिया इसे बाइडेन की इजराइल यात्रा, डिप्लोमैटिक बातचीत की सफलता से जोड़ रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन का कहना है कि हमास के कब्जे में अभी भी दस और अमेरिकी हैं, जिन्हें छुड़ाने की कोशिश चल रही है। इजराइल ने कहा है कि कुल 202 बंधक हमास के कब्जे में हैं। हमास ने कहा है कि करीब एक दर्जन बंधक इजराइली बमबारी में मारे जा चुके हैं।

हमास द्वारा रिहा की गई दोनों अमेरिकी मां-बेटी शिकागो, इलिनॉय की जूडिथ और नताली रानन हैं। दोनों जूडिथ की मां का जन्मदिन मनाने के लिए किबुत्ज़ नाहल ओज़ की पारिवारिक यात्रा पर थे, जब उन्हें अपहरण कर गजा ले जाया गया था। परिवार के रब्बी ने स्थानीय शिकागो मीडिया से पुष्टि की कि उन्हें रिहा कर दिया गया है।

गजा पर इजराइली बमबारी जारी है। संयुक्त राष्ट्र के एक अपडेट में कहा गया है कि गजा पर इजराइल के युद्ध में मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,137 फिलिस्तीनियों तक पहुंच गई है, जिनमें 70 प्रतिशत महिलाएं और बच्चे हैं। पिछले 24 घंटों में लगभग 352 फ़िलिस्तीनी मारे गए। इज़राइल में लगभग 1,400 इज़राइली और विदेशी नागरिक मारे गए हैं, जिनमें से अधिकांश 7 अक्टूबर को हमास के हमलों के दौरान मारे गए हैं।

मानवतावादी समूहों ने अल-कुद्स अस्पताल को खाली करने के इज़राइल के आदेश पर चिंता जताई है, जहां सैकड़ों नागरिकों ने शरण ले रखी है। उधर इजराइली फौज और पुलिस रामल्लाह में घरों में तलाशी ले रहे हैं। ऐसी ही कार्रवाई नब्लस, जेरिको और हेब्रोन में भी चल रही है। इन छापों में, एक किशोर की मौत हो गई। 20 से ज्यादा गिरफ़्तारियाँ भी हुई हैं। 

इज़राइली मीडिया के मुताबिक दक्षिणी लेबनान की सीमा पर एंटी टैंक मिसाइल की आग से एक इज़राइली रिज़र्व सैनिक की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। दक्षिणी इज़राइल पर हमास द्वारा 7 अक्टूबर के हमलों के बाद लेबनान के साथ सीमा पर इजराइली सेना और हिजबुल्लाह लड़ाकों के बीच भी झड़पें शुरू हो गई हैं।