इमरान खान अदालत के बाहर अरेस्ट, कोर्ट ने पुलिस को फटकारा

04:43 pm May 09, 2023 | सत्य ब्यूरो

पाकिस्तानी मीडिया ने मंगलवार दोपहर को बताया कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को अर्धसैनिक बलों ने हिरासत में ले लिया है। पाकिस्तान के अखबार द डॉन के मुताबिक इमरान को कथित करप्शन के मामले में इस्लामाबाद अदालत कैंपस से हिरासत में लिया गया था। इमरान खान के सहयोगी और उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेता फवाद चौधरी ने उर्दू में ट्वीट किया, "इस्लामाबाद हाई कोर्ट पर रेंजरों का कब्जा है, वकीलों को प्रताड़ित किया जा रहा है, इमरान खान की कार को घेर लिया गया है।" फवाद ने लिखा है - इमरान खान का इस्लामाबाद हाईकोर्ट के अंदर से रेंजरों ने अपहरण कर लिया है।

इमरान की इस तरह गिरफ्तारी पर आपत्ति जताते हुए इस्लामाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ने इस्लामाबाद के पुलिस चीफ और अन्य को 15 मिनट के अंदर अदालत में पेश होने के लिए कहा है।


पाकिस्तान तहरीके इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख इमरान खान, जो मंगलवार दोपहर दो सुनवाई के लिए इस्लामाबाद हाईकोर्ट (आईएचसी) में मौजूद थे, को अल-कादिर ट्रस्ट मामले में गिरफ्तार किया गया था। इस्लामाबाद पुलिस ने एक बयान जारी कर महानिरीक्षक (आईजी) अकबर नासिर खान के हवाले से कहा कि इमरान को इस मामले में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस प्रमुख ने यह भी कहा कि इस्लामाबाद में स्थिति "सामान्य" है। लेकिन शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

अदालत सख्त- पीएम को बुला लूंगा

आईएचसी के चीफ जस्टिस आमेर फारूक ने इस्लामाबाद के पुलिस प्रमुख, आंतरिक मंत्रालय के सचिव और अतिरिक्त अटॉर्नी जनरल को 15 मिनट के भीतर अदालत में पेश होने का निर्देश दिया। चीफ जस्िटस ने कहा कि वह "संयम" दिखा रहे हैं और चेतावनी दी कि अगर इस्लामाबाद पुलिस प्रमुख अदालत में पेश नहीं हुए तो वह प्रधानमंत्री को "समन" करेंगे। जस्टिस फारूक ने कहा, 'अदालत में आइए और हमें बताइए कि इमरान को क्यों और किस मामले में गिरफ्तार किया गया है।'

पुलिस इमरान खान को अज्ञात स्थान की ओर लेकर चली गई है। इमरान की गिरफ्तारी से पाकिस्तान के हालात बदतर हो सकते हैं। तमाम शहरों में पुलिस ने पोजीशन ले ली है। इमरान को अपनी गिरफ्तारी की आशंका पहले से ही थी और उन्होंने आज सुबह ही एक ट्वीट में काफी बातें कही थीं। इमरान ने सुबह कहा था कि उन्हें गिरफ्तार किए जाने पर एक कमेटी नेतृत्व संभालेगी।

गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने कहा कि इमरान कई बार नोटिस जारी किए जाने के बावजूद अदालत में पेश नहीं हुए। उन्होंने कहा, "नेशनल एकाउंटबिलटी ब्यूरो (NAB) द्वारा राष्ट्रीय खजाने को नुकसान पहुंचाने के लिए गिरफ्तारी की गई है।" मंत्री ने कहा कि इमरान को प्रताड़ित नहीं किया गया है। डॉन के मुताबिक इमरान का गिरफ्तारी वारंट 1 मई को जारी किया गया था। इसमें कहा गया था कि इमरान पर राष्ट्रीय जवाबदेही अध्यादेश, 1999 की धारा 9 (ए) के तहत भ्रष्टाचार और भ्रष्ट आचरण का आरोप लगाया गया है। 

हालांकि पीटीआई प्रमुख की गिरफ्तारी के दौरान हाईकोर्ट में मौजूद बैरिस्टर गोहर खान ने आरोप लगाया कि इमरान को "प्रताड़ित" किया गया। उन्होंने डॉन को बताया कि उन लोगों ने इमरान के सिर और पैर पर वार किए। उन्होंने दावा किया कि रेंजर्स ने पूर्व प्रधानमंत्री को गिरफ्तार कर लिया है। गोहर ने आगे कहा कि गिरफ्तारी के दौरान पीटीआई अध्यक्ष की व्हीलचेयर भी फेंक दी गई थी। रॉयटर्स के मुताबिक एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि इमरान के हाईकोर्ट गेट में प्रवेश करने के तुरंत बाद, अर्धसैनिक बलों और बख्तरबंद कर्मियों के वाहन उनके पीछे प्रवेश कर गए। फिर उनकी गाड़ी को घेर लिया गया और उससे उतार लिया गया।