इंडोनेशिया में जबरदस्त भूकंप, 162 लोगों की मौत, 326 घायल

08:20 am Nov 22, 2022 | सत्य ब्यूरो

इंडोनेशिया में सोमवार दोपहर को आए जबरदस्त भूकंप से 162 लोगों की मौत हो गई है और 326 लोग घायल हो गए हैं। यह भूकंप इंडोनेशिया के पश्चिमी द्वीप जावा में आया है। स्थानीय अफसरों का कहना है कि भूकंप की वजह से कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है और कई जगहों पर जमीन दरक गई है। 

संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का केंद्र पश्चिम जावा का सियांजुर क्षेत्र था और इसका असर राजधानी जकार्ता तक महसूस किया गया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.6 थी। सियांजुर और जकार्ता में भूकंप के झटकों से लोग घबराकर सड़कों पर निकल आए। 

सियांजुर में बड़ी संख्या में मकानों को भूकंप की वजह से नुकसान पहुंचा है। सियांजुर कस्बे के स्थानीय अफसरों ने कहा है कि घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक दुकानों, अस्पतालों और कस्बे के इस्लामिक बोर्डिंग स्कूल को भूकंप की वजह से जबरदस्त नुकसान पहुंचा है। मकानों के ध्वस्त होने से कई लोग बेघर हो गए हैं। 

स्थानीय मीडिया में आई खबरों से पता चला है कि इस कस्बे के कई घरों में छत टूट गई है और उनका मलबा टूट कर सड़कों पर गिर गया है। भूकंप की तीव्रता को देखते हुए मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। सभी अस्पतालों में डॉक्टर घायलों का इलाज करने में जुटे हुए हैं। 

जकार्ता से किसी की भी मौत होने या इमारतों को किसी तरह का बड़ा नुकसान होने की कोई खबर नहीं आई है। हालांकि भूकंप के झटकों की वजह से लोग बुरी तरह खौफ़ में आ गए और घरों से बाहर निकल आए। 

पिछले साल जनवरी में सुलावेसी द्वीप में आए 6.2 तीव्रता के भूकंप में 100 से ज्यादा लोग मारे गए थे और हजारों बेघर हो गए थे।

बताना होगा कि कुछ दिन पहले नेपाल के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में भी भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे। नेपाल में 6 लोगों की मौत हो गई थी जबकि दिल्ली-एनसीआर में किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था। हालांकि लगातार झटकों की वजह से लोग दहशत में आ गए थे। पंजाब के अमृतसर में भी भूकंप के झटके लगे थे।