पुतिन ने करवाया अपनी फौज के 20 जनरलों को गिरफ़्तार?

10:25 am Apr 15, 2022 | सत्य ब्यूरो

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने अपनी फौज के 20 जनरलों को गिरफ्तार करवा दिया है। इसके पीछे वजह रूस की फौज के अब तक यूक्रेन पर जीत ना हासिल कर पाने को माना जा रहा है। 

डेली मेल अखबार ने रूसी-इजरायली व्यापारी लियोनिद नेव्ज़लिन के हवाले से यह ख़बर दी है। 

लियोनिद ने सनसनीखेज दावा किया है कि पुतिन और फौज में उनके करीबी सलाहकारों के बीच मनमुटाव हो गया है। बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को 50 दिन से ज्यादा का वक्त हो चुका है और अब तक रूस यूक्रेन की राजधानी कीव पर अपना कब्जा नहीं जमा सका है। कहा जा रहा है कि पुतिन इस वजह से अपनी फौज के टॉप अफसरों से नाराज हैं।  

यूक्रेन पर रूसी हमला शुरू होने से 2 दिन पहले पुतिन का एक वीडियो भी सामने आया था जिसमें वह रूस की विदेशी खुफिया एजेंसी के प्रमुख सर्गेई नारिश्किन से लुहान्स्क और दोनेत्स्क को स्वतंत्र देशों के रूप में मान्यता दिए जाने को लेकर उनकी राय पूछ रहे थे। यह भी कहा जाता है कि पुतिन ने उन्हें लोगों के सामने शर्मिंदा किया था। 

रक्षा मंत्री को दिल का दौरा 

उधर, रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु को दिल का दौरा पड़ा है। बताया जा रहा है कि उन्हें यह दौरा किसी सामान्य वजह से नहीं पड़ा है। 

सर्गेई शोइगु को पुतिन का काफी करीबी माना जाता है लेकिन बीते कुछ हफ्तों से वह प्रेस ब्रीफिंग या मीडिया के सामने दिखाई नहीं दिए हैं और इस बीच ही उन्हें दिल का दौरा पड़ने की खबर आई है।