अमेरिका: बर्फीले तूफान का कहर जारी, अब तक 60 लोगों की मौत

09:47 am Dec 27, 2022 | सत्य ब्यूरो

अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर जारी है और अब तक इसने 60 लोगों की जान ले ली है। इसका सबसे ज्यादा असर पश्चिमी न्यूयॉर्क के बफ़ेलो शहर में हुआ है। बर्फीले तूफान की वजह से रोजमर्रा का जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस वजह से हजारों उड़ानों को रद्द करना पड़ा है। 

अकेले न्यूयॉर्क में अब तक 28 लोगों की मौत हो गई है। देश भर में मौतों का आंकड़ा और बढ़ सकता है। इस वजह से क्रिसमस और नए साल के जश्न पर भी असर पड़ा है और लोग घरों में कैद रहने को मजबूर हो गए हैं। 

लगातार खराब हालात की वजह से बुधवार को भी एयरपोर्ट को बंद रखा गया है और पूरे अमेरिका में 15,000 से ज्यादा उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तमाम जगहों पर स्थानीय प्रशासन के अफसरों से बात की है और बचाव और राहत कार्य में मदद का भरोसा दिलाया है। 

सबसे भयंकर तूफान 

अमेरिका में बर्फीले तूफान आते रहे हैं लेकिन इस बार का तूफान बेहद खतरनाक है। मौत होने की खबर की वजह से तमाम लोग दहशत में हैं। सरकारी अफसरों का कहना है कि यह पिछले 50 सालों में सर्दियों में आने वाला सबसे भयंकर तूफान है हालांकि अब इसके जल्द खत्म होने की उम्मीद है। 

सबसे ज्यादा प्रभावित इलाके बफ़ेलो में लोग अब घरों से सावधानी रखते हुए बाहर निकलने लगे हैं। ऐसा करना जरूरी भी है क्योंकि खाने का सामान लगभग खत्म हो गया है। न्यूयॉर्क के पश्चिमी इलाके में अभी भी कई सड़कों पर वाहनों का चलना मुश्किल है और हजारों लोग बिजली के बिना घरों में कैद हैं। 

फोटो क्रेडिट- @NYSThruway

बफ़ेलो शहर में अभी भी वाहनों के चलाए जाने पर पूरी तरह रोक है और प्रशासन ने लोगों से कहा है कि वह अपने घरों में ही कैद रहें।  

बर्फ हटाने का काम जारी 

प्रशासन के तमाम अफसर सड़कों से बर्फ को हटाने में लगे हुए हैं जिससे एंबुलेंस, पुलिस, मेडिकल की टीमें और बचाव वाहन आगे बढ़ सकें। बफ़ेलो में स्थानीय प्रशासन ने कहा है कि कारों के अंदर भी कुछ लोगों के शव मिले हैं और प्रशासन के तमाम अफसर बर्फ में फंसी हुई कारों के अंदर जाकर तलाश कर रहे हैं कि उनमें कोई लोग तो नहीं हैं। 

बफ़ेलो की निवासी और शहर की गवर्नर कैथी होचुल ने कहा है कि शहर के दौरे के दौरान उन्होंने जो देखा उससे वह दंग रह गईं। होचुल ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि जैसे यह युद्ध का मैदान बन गया हो। उन्होंने कहा कि यह हमारी मां जैसी प्रकृति के साथ एक युद्ध है। 

बफ़ेलो के कुछ लोगों ने न्यूज़ एजेंसी एएफपी को बताया कि बर्फीले तूफान की वजह से वे लोग क्रिसमस पर सिर्फ 10 मिनट की दूरी पर रहने वाले अपने परिचितों से मिलने भी नहीं जा सके। बड़ी संख्या में लोग 2 दिन तक कारों में भी फंसे रहे।