सानिया मिर्जा ने शोएब मलिक से 'ख़ुला' लिया, क्रिकेटर ने एक्ट्रेस से शादी की

04:02 pm Jan 20, 2024 | सत्य ब्यूरो

भारतीय टेनिस की स्टार खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने पाकिस्तान क्रिकेटर शोएब मलिक से ख़ुला (Unilateral Divorce) से ले लिया है। इसके बाद दिग्गज पाकिस्तानी क्रिकेटर मलिक ने पाकिस्तानी एक्ट्रेस सना जावेद से शादी कर ली है। मलिक ने शनिवार को एक्स (ट्विटर) पर एक सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए अपडेट साझा किया। पोस्ट में उनके विवाह समारोह की तस्वीरें शामिल हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया ने पीटीआई के हवाले से सानिया मिर्जा के ख़ुला लेने की खबर दी है। पीटीआई को यह जानकारी पारिवारिक सूत्रों से मिली है।

इस्लाम में ख़ुलाः इस्लाम के शरिया कानून के तहत महिला को अपने पति से ख़ुला लेने का अधिकार है। यह एक तरह का तलाक ही है जो कोई भी विवाहित मुस्लिम महिला ले सकती है। इसे महिला का एकतरफा तलाक लेने का इस्लामिक अधिकार भी कहा जाता है। यह शरिया कानून के तहत मुस्लिम पुरुषों को दिए गए तलाक के अधिकार की तरह ही है। हालांकि विभिन्न मसलकों में खु़ला का तरीका अलग-अलग है। कुछ मसलकों में तलाक की शर्तें इतनी मुश्किल हैं कि तलाक लेना या देना भी आसान नहीं है।


मलिक के जावेद के साथ डेटिंग की अफवाहें काफी समय से चल रही थीं, इससे पहले पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने अटकलों को तब और हवा दे दी थी जब उन्होंने पिछले साल एक्ट्रेस को उनके जन्मदिन पर दोनों की एक तस्वीर के साथ "हैप्पी बर्थडे बडी" कहकर शुभकामनाएं दी थीं।

41 वर्षीय क्रिकेटर शोएम मलिक तब भी सना जावेद के समर्थन में सामने आए थे, जब सेट पर जूनियर्स और मेकअप कलाकारों के प्रति कथित अशिष्ट व्यवहार के लिए प्यारे अफजल एक्ट्रेस सना की आलोचना की गई थी। मलिक ने कहा, "मैं सना जावेद को काफी समय से जानता हूं और उनके साथ कई बार काम करने का मौका मिला है, अपने व्यक्तिगत अनुभव से मैं केवल इतना कह सकता हूं कि वह हमेशा मेरे और हमारे आसपास के लोगों के प्रति दयालु और विनम्र रही हैं।" बाद में मार्च 2022 में वायह ट्वीट वापस ले लिया गया।

इस विवाह पर सीमा के दोनों ओर हैरानी जताई जा रही है। दोनों ने 2010 में हैदराबाद में पारंपरिक मुस्लिम समारोह में शादी की थी और बाद में पाकिस्तान के सियालकोट में वलीमा समारोह किया था। मलिक और मिर्ज़ा का एक बेटा इज़हान भी है, जिसका जन्म 2018 में हुआ। हाल ही में शोएब मलिक ने सानिया मिर्जा को इंस्टाग्राम पर फॉलो करना बंद कर दिया था। यहीं से संकेत मिला था कि दोनों अलग हो रहे हैं।

इससे पहले बुधवार को, सानिया ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट साझा किया था जिसने मलिक के साथ तलाक की अटकलों को फिर से हवा दे दी थी। उनकी पोस्ट में लिखा था: शादी मुश्किल है। तलाक मुश्किल है। अपना मुश्किल चुनें। मोटापा मुश्किल है। फिट रहना मुश्किल है। अपना मुश्किल चुनें। कर्ज में डूबना मुश्किल है। आर्थिक रूप से अनुशासित रहना मुश्किल है। अपना मुश्किल चुनें। संचार कठिन है। बात न करना मुश्किल है। अपना मुश्किल चुनें। जिंदगी कभी आसान नहीं होगी। यह हमेशा मुश्किल वाली रहेगी। लेकिन हम अपनी मेहनत चुन सकते हैं। बुद्धिमानी से चुनें।"

सानिया से शादी के बाद 2010 से दोनों दुबई में रहने लगे थे। सानिया ने पिछले साल टेनिस से रिटायरमेंट लिया था, ताकि वो परिवार को ज्यादा समय दे सकें। लेकिन शोएब मलिक से उनकी मुलाकातें बंद हो गई थीं। बाद में सानिया अपने माता-पिता के घर हैदराबाद आ गईं। उनका बेटा इजहान सानिया के पास ही है।

पाकिस्तानी एक्ट्रेस सना जावेद की भी यह दूसरी शादी है। 2020 में सना ने सिंगर उमैर से शादी कर ली थी। लेकिन अभी दो महीने पहले दोनों के तलाक की खबरें सामने आई थीं।

ऑन रिकॉर्ड, यह मलिक की तीसरी शादी है। सानिया से शादी करने से पहले, मलिक ने कथित तौर पर आयशा सिद्दीकी से शादी की थी लेकिन क्रिकेटर ने इससे इनकार किया था। मिर्ज़ा के साथ अपने विवाह समारोह के दौरान, मलिक पर यह आरोप लगाया गया कि वह पहले से ही शादीशुदा थे। आयशा, उनके परिवार और उनकी बहन महा ने इस मुद्दे को राष्ट्रीय टेलीविजन पर उठाया था।