पोलैंड में गिरी रूस की मिसाइल, दो की मौत, आर्मी हाई अलर्ट पर

09:10 am Nov 16, 2022 | सत्य ब्यूरो

रूस ने यूक्रेन पर बड़ा हमला करते हुए अंधाधुंध मिसाइलें दागी हैं और इसमें से कुछ मिसाइल यूक्रेन की सीमा को पार कर पोलैंड में भी गिरी हैं। इसमें 2 लोगों की मौत हो गई है। घटना के बाद पोलैंड ने अपनी आर्मी को हाई अलर्ट पर रहने को कहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी G7 और नाटो देशों के नेताओं की आपात बैठक बुलाई है। 

यह मिसाइल पोलैंड के पूर्वी हिस्से में गिरी हैं। इसके बाद पोलैंड ने अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाई है। बताना होगा कि पोलैंड नाटो का सहयोगी देश है। 

हालांकि रूस ने इससे इनकार किया है और कहा कि है कि यह उसकी मिसाइल नहीं हैं। लेकिन इस घटना के बाद नाटो देशों और रूस के बीच तनाव बढ़ सकता है। 

रूस-यूक्रेन का युद्ध शुरू होने के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कई बार चेताया था कि अगर रूस ने नाटो देशों पर हमला किया तो उसे इसके गंभीर नतीजे भुगतने होंगे। दूसरी ओर, यूक्रेन पर हुए हमले के बाद एक बार फिर लाखों लोग अंधेरे में डूब गए हैं। 

बाइडन ने की बात 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से बात की है और कहा है कि मिसाइल हमले की जांच में अमेरिका उन्हें पूरा सहयोग करेगा।

घटना को लेकर पोलैंड ने रूस के राजदूत को समन किया है। पोलैंड के विदेश मंत्रालय ने रूसी मिसाइल के अपनी सीमा में गिरने और दो लोगों की मौत की पुष्टि की है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने लोगों की मौत पर दुख जाहिर किया है। इस घटना पर नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा से बात की है।

रॉयटर्स के मुताबिक, इंडोनेशिया के बाली में G20 बैठक के लिए इकट्ठा हुए वैश्विक नेताओं ने इस घटना के बाद बुधवार को एक आपातकालीन बैठक की है। व्हाइट हाउस ने कहा है कि यह बैठक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुलाई। 

रॉयटर्स के मुताबिक, इस बैठक में जो बाइडेन ने कहा कि शुरुआती जांच में ऐसा नहीं लगता कि यह मिसाइल रूस की ओर से दागी गई है। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्रवाई से पहले अमेरिका और नाटो देश इस मामले की पूरी पड़ताल करेंगे।

बताना होगा कि रूस और यूक्रेन के बीच इस साल फरवरी से जबरदस्त जंग चल रही है और रूस ने लगातार यूक्रेन के कई शहरों पर बमबारी की है। लेकिन यूक्रेन की ओर से भी इस लड़ाई में जोरदार जवाब दिया जा रहा है। 

रूस की ओर से यूक्रेन पर हमलों के बाद कई बार परमाणु युद्ध की धमकी दी जा चुकी है। पुतिन को भी उनके काले रंग के न्यूक्लियर बैग के साथ देखा गया था। युद्ध शुरू होने के बाद यूक्रेन ने कहा था कि रूस ने बूचा में नरसंहार किया है और मारियूपोल में भी हजारों लोगों की हत्या की है।

रूस के लगातार हमलों के कारण यूक्रेन के कई बड़े शहर जैसे मारियूपोल, खारकीव, लवीव आदि पूरी तरह तबाह हो चुके हैं। कुछ दिन पहले ही यूक्रेनी सेना और वहां के आम नागरिकों ने रूस के सैनिकों के खेरसान से वापस लौटने का जश्न मनाया था।