+
यौन उत्पीड़न में नाम आने के बाद इन मर्दों को हटना पड़ा<i></i>

यौन उत्पीड़न में नाम आने के बाद इन मर्दों को हटना पड़ा

#MeToo के तहत यौन उत्पीड़न के आरोप लगने के बाद केंद्रीय मंत्री एम. जे. अकबर के अलावा कई और लोगों को अपने पद से इस्तीफ़ा देना पड़ा है। जानते हैं, कौन हैं वे। 

कई अख़बारों में संपादक रहने के बाद विदेश राज्यमंत्री बने एम.जे. अकबर पर कई महिला पत्रकारों ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं जिसके कारण उन्हें मंत्रिपद से इस्तीफ़ा देना ही पड़ा। लेकिन यौन उत्पीड़न के आरोप लगने के बाद इस्तीफ़ा देने वाले वे अकेले व्यक्ति नहीं हैं। और भी कई लोग हैं जिनपर ऐसे आरोप लगे हैं और उनको अपने पद या ज़िम्मेदारी से हाथ धोना पड़ा है।

 - Satya Hindi

कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष फ़िरोज़ ख़ान के ख़िलाफ़ छत्तीसगढ़ की एक महिला कार्यकर्ता ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। पार्टी ने मामले की जाँच के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया था। #MeToo कैंपेन के ज़ोर पकड़ते ही कांग्रेस ने तुरंत ऐक्शन लेते हुए फ़िरोज़ को उनके पद से हटा दिया।

यह भी पढ़ें: #MeToo से मची बॉलिवुड में खलबली, कई चेहरे हुए बेनक़ाब, कैंपेन को मिला सपोर्ट

 - Satya Hindi

यौन उत्पीड़न के आरोपों के चलते संगीतकार अनु मलिक की भी छुट्टी हो गई है। अनु मलिक पर अब तक चार महिलाएँ यौन शोषण का आरोप लगा चुकी हैं। इस पर सोनी चैनल ने कड़ा ऐक्शन लिया। चैनल ने कहा है कि अनु अब 'इंडियन आइडल' के शो में जज के पैनल का हिस्सा नहीं हैं। शो जैसे चलता रहा है, उसी तरह चलता रहेगा। हम जल्द ही भारतीय संगीत के किसी बड़े नाम को गेस्ट के तौर पर पर विशाल और नेहा के साथ जोड़ेंगे।'

 - Satya Hindi

यौन उत्पीड़न का आरोप लगने पर फ़िल्म निर्देशक मुकेश छाबड़ा को प्रॉडक्शन कंपनी फॉक्स स्टार हिंदी ने प्रोजेक्ट से बाहर निकाल दिया है। कंपनी ने कहा है कि हम यौन उत्पीड़न के आरोपों पर गंभीर हैं और हमने अपनी फ़िल्म 'किज्जी और मैनी' के निर्देशक मुकेश छाबड़ा को फ़िल्म से फ़िलहाल निकाल दिया है।

 - Satya Hindi

यौन शोषण के आरोप में घिरे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी को छुट्टियों पर जाना पड़ा। एक महिला ने ट्विटर पर किसी अन्य महिला के लिखे पत्र के स्क्रीनशॉट्स साझा किए थे जिनमें जौहरी पर उस महिला लेखक ने यौन शोषण के आरोप लगाए थे।

 - Satya Hindi

#MeToo कैंपेन के तहत मिली शिकायतों पर कुछ मीडिया संस्थानों ने तुरंत ऐक्शन लिया है। अंग्रेज़ी अख़बार हिंदुस्तान टाइम्स ने अपने पॉलिटिकल एडिटर प्रशांत झा को तत्काल उनके पद से हटा दिया। अमेरिका स्थित वॉशिंगटन डीसी में सेंटर फ़ॉर अमेरिकन प्रोग्रेस में वरिष्ठ अधिकारी गौतम अधिकारी को भी अपने पद से इस्तीफ़ा देना पड़ा है। गौतम अधिकारी अंग्रेजी अख़बार डीएनए के संपादक थे।

 - Satya Hindi

अंग्रेजी अख़बार टाइम्स अॉफ इंडिया ने संपादक के.आर. श्रीनिवास को प्रशासनिक छुट्टी पर भेज दिया है। श्रीनिवास के ख़िलाफ़ ऐक्शन लेने के लिए सात महिलाओं ने टाइम्स अॉफ इंडिया को शिकायत दी थी। अंग्रेजी अख़बार बिज़नेस स्टैंडर्ड के पत्रकार मयंक जैन को भी #MeToo कैंपेन में नाम आने पर नौकरी से इस्तीफ़ा देना पड़ा।

 - Satya Hindi

AIB की टीम के सदस्य उत्सव चक्रवर्ती पर एक महिला ने छेड़छाड़ का आरोप लगाया था। इस मामले के तूल पकड़ते ही AIB ने उत्सव और तन्मय को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया। टीम के सदस्य गुरसिमरन खंबा पर भी एक महिला ने उत्पीड़न का आरोप लगाया था। AIB ने गुरसिमरन खंबा को छुट्टी पर भेज दिया।

 - Satya Hindi

1997 में सुप्रीम कोर्ट ने सभी ऑफिसों के लिए एक यौन उत्पीड़न विरोधी पैनल बनाना जरूरी कर दिया था। इसे विशाखा गाइडलाइंस का नाम दिया गया था। कोर्ट ने कहा था कि ऑफिसों में महिलाओं के उत्पीड़न से संबंधित दिशा-निर्देश जारी किए जाने चाहिए और ध्यान रखा जाए कि इसका पालन हो रहा है या नहीं। लेकिन ऐसा होता नहीं दिखता, क्योंकि अगर कोर्ट के निर्देशों का पालन हुआ होता और अपराधियों को तभी सज़ा मिल गई होती तो इतनी बड़ी संख्या में महिलाओं को आज सार्वजनिक मंच पर अपनी बात कहने पर मजबूर नहीं होना पड़ता।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें