+
वूमेन प्रीमियर लीग के पहले मैच में मुंबई ने गुजरात को रौंदा

वूमेन प्रीमियर लीग के पहले मैच में मुंबई ने गुजरात को रौंदा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की अपार सफलता के बाद अब महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के पहले सीजन की शुरुआत हो चुकी है। डब्ल्यूपीएल शुरू होने से पहले ही उसकी खबरें सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही हैं।

पहले सीजन के पहले मुकाबले में मुंबई इंडियंस और गुजरात जाएंट्स के बीच नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में मुकाबला खेला गया जिसमें मुंबई की टीम ने धमाकेदार जीत हासिल की। गुजरात ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। मुंबई ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 207 रन बनाए जिसके जवाब में गुजरात की टीम 15.1 ओवर में 64 रन पर ही ढेर हो गई। मुंबई की तरफ से कप्तान हरमनप्रीत कौर ने सबसे अधिक रन बनाए।

 - Satya Hindi

मुंबई और गुजरात की टीमों के बीच मुकाबला रोमांचक रहा। Photo Courtesy - wpl/bcci

इंडियन प्रीमियर लीग का 16वां सीजन शुरू होने में अभी कुछ दिन बचे हैं लेकिन उससे पहले ही महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए बीसीसीआई ने वूमेन प्रीमियर लीग कराने का फैसला किया जिसकी शुरुआत शनिवार से हो गई। जिस तरह से आईपीएल का इंतजार क्रिकेट के फैंस करते हैं ठीक उसी तरह से वुमन प्रीमियर लीग का भी इंतजार करते हुए फैंस दिखाई दे रहे हैं। टीम इंडिया के महिला खिलाड़ियों के साथ-साथ दूसरे देशों की खिलाड़ियों के फोटो और उनके बारे में जोक्स सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इसमें डब्ल्यूपीएल में खिलाड़ियों की लगी बोली से लेकर उनके खेल को लेकर चर्चाएं की जा रही हैं। 

वुमन प्रीमियर लीग के बारे में सोशल मीडिया पर हो रही चर्चाओं के बारे में सत्य हिंदी ने जब बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष आशीष शेलार से बात की तो उन्होंने बताया कि बीसीसीआई काफी समय से आईपीएल की तर्ज पर डब्ल्यूपीएल शुरू कराने की योजना बना रहा था ताकि महिला क्रिकेट को भी आईपीएल की तरह प्रमोट किया जा सके। यही कारण था कि बीसीसीआई ने वुमन प्रीमियर लीग यानी डब्ल्यूपीएल कराने का फैसला किया। शेलार ने कहा कि खिलाड़ियों के बारे में अक्सर सोशल मीडिया पर खबरें चलती रहती हैं। मेरा मानना है कि क्रिकेट फैंस को हमारी महिला खिलाड़ियों को सपोर्ट करना चाहिए ताकि महिला क्रिकेट को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा मिले। 

उधर शनिवार को नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए डब्ल्यूपीएल के पहले मुकाबले में मुंबई इंडियंस को धमाकेदार जीत मिली। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरी मुंबई इंडियंस की पारी की शुरुआत हिली मैथ्यूज और यास्तिका भाटिया ने की। मुंबई ने पहले पावर प्ले में 1 विकेट पर 44 रन बनाए। इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर ने मैथ्यूज के साथ मिलकर मुंबई को दसवें ओवर में 100 रनों के पार पहुंचा दिया। इसी बीच मैथ्यूज 31 गेंद पर 47 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गई। मैथ्यूज ने 3 चौके और 4 छक्के लगाए। 

 - Satya Hindi

विकेट मिलने से उत्साहित पूरी टीम। Photo Courtesy - wpl/bcci

इसके बाद हरमनप्रीत कौर ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर को 16 ओवर में 150 रनों के पार पहुंचा दिया। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने महिला प्रीमीयर लीग का पहला अर्धशतक सिर्फ 22 गेंदों में ठोक डाला। मुंबई ने जोरदार बल्लेबाजी के चलते 20 ओवर में 5 विकेट पर 207 रन बनाए और गुजरात को 208 रन बनाने का लक्ष्य दिया। 

208 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात जायंट्स की शुरुआत खराब रही और गुजरात की कप्तान बेथ मूनी पहले ओवर में चोटिल होकर मैदान से बाहर चली गईं। गुजरात को पहला झटका पहले ओवर में ही लगा जब हरलीन देओल बगैर खाता खोले आउट हो गई। गुजरात को दूसरा झटका दूसरे ओवर में लगा। अनुभवी खिलाड़ी एश्ले गार्डनर खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गईं। गुजरात को एक के बाद एक झटके लगते रहे और मैच मुंबई की जोड़ी में जाता हुआ दिखने लगा।

गुजरात की आधी की सिर्फ 22 रन पर ही पवेलियन लौट गई। एक के बाद एक गुजरात के विकेट गिरते गए और मुंबई की टीम जीत की ओर बढ़ती रही। गुजरात ने 10 ओवर में 7 विकेट पर 36 रन बनाए थे जबकि अगले 10 ओवर में उसे 172 रन बनाने का लक्ष्य मिला। मुंबई की घातक गेंदबाजी का आलम यह रहा कि गुजरात की टीम 16 ओवर में 64 रन पर ढेर हो गई। गुजरात के लिए सिर्फ दयालन हेमलता और मोनिका पटेल ही दहाई का आंकड़ा छू सकीं। मुंबई के लिए साइका इशाक ने कातिलाना गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट झटके। रविवार को डब्ल्यूपीएल का दूसरा मुकाबला खेला जाएगा।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें