+
कमला हैरिस को ब्लैक, हिस्पैनिक का समर्थन कम क्यों हो रहा है?

कमला हैरिस को ब्लैक, हिस्पैनिक का समर्थन कम क्यों हो रहा है?

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ब्लैक और हिस्पैनिक मतदाता क्या अपना मन बदल रहे हैं? जानिए, इससे डोनाल्ड ट्रंप फायदे में दिख रहे हैं या फिर कमला हैरिस। 

क्या डोनाल्ड ट्रंप ब्लैक और हिस्पैनिक मतदाताओं में सेंध लगा रहे हैं? जो समूह पारंपरिक रूप से अब तक डेमोक्रेट्स के साथ रहा था क्या अब वह समूह कमला हैरिस से मुंह फेर रहा है? यदि ऐसा हुआ तो क्या अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बहुत बड़ा फेरबदल हो सकता है? तो क्या अब तक सर्वे में जिन कमला हैरिस को बढ़त बनाए हुए दिखाया गया था उनके लिए अब ट्रंप ने बड़ी मुश्किल खड़ी कर दी है? 

ये सवाल इसलिए कि एक सर्वे रिपोर्ट में ब्लैक और हिस्पैनिक मतदाताओं में ट्रंप का समर्थन बढ़ता हुआ दिखा है। इस रिपोर्ट के बीच पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को भी अब अपनी डेमोक्रेट साथी कमला हैरिस के समर्थन में वोट के लिए जोर लगाना पड़ रहा है। यहाँ तक कि उन्होंने ब्लैक और हिस्पैनिक मतदाताओं को डाँटने के अंदाज में राष्ट्रपति चुनाव में सावधानी से वोट देने को कहा।

ओबामा ने क्या कहा है, यह जानने से पहले यह जान लें कि आख़िर ब्लैक और हिस्पैनिक मतदाताओं को लेकर सर्वे में क्या सामने आया है। सर्वेक्षणों से पता चलता है कि 1964 में नागरिक अधिकार अधिनियम के अधिनियमन के बाद से किसी भी रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की तुलना में अश्वेत और हिस्पैनिक मतदाताओं के बीच बेहतर प्रदर्शन करके ट्रंप व्हाइट हाउस में वापस आ सकते हैं।

देश भर में अश्वेत और हिस्पैनिक मतदाताओं का न्यूयॉर्क टाइम्स/सिएना कॉलेज ने सर्वेक्षण किया है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार सर्वेक्षणों में पाया गया है कि अश्वेत और हिस्पैनिक मतदाताओं के बीच रिपब्लिकन के रूप में ट्रंप का प्रदर्शन असामान्य रूप से अच्छा है। कुल मिलाकर, अश्वेत मतदाताओं के बीच कमला हैरिस 15 फ़ीसदी के मुक़ाबले 78 प्रतिशत से आगे हैं, और हिस्पैनिक मतदाताओं के बीच वह 56-37 से आगे हैं।

कमला हैरिस का इन समूहों में यह प्रदर्शन इसके पूर्व राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन और बराक ओबामा से ख़राब है। 2020 में जो बाइडन का अश्वेत समर्थन प्रमुख-पार्टी के मतदाताओं के बीच 92 प्रतिशत था; उनका हिस्पैनिक समर्थन 63 प्रतिशत था। 

कुछ सर्वेक्षणों से पता चलता है कि 50 वर्ष से कम आयु के चार में से एक अश्वेत पुरुष कमला हैरिस की तुलना में डोनाल्ड ट्रम्प का समर्थन करता है, जबकि ओबामा को 90 प्रतिशत से अधिक समर्थन प्राप्त था।

बदलाव की वजह क्या?

लगभग 40 प्रतिशत अश्वेत मतदाता और 43 प्रतिशत हिस्पैनिक मतदाता कहते हैं कि वे दक्षिणी सीमा पर दीवार बनाने का समर्थन करते हैं। इसी तरह, 45 प्रतिशत हिस्पैनिक मतदाता और 41 प्रतिशत अश्वेत मतदाता कहते हैं कि वे अवैध अप्रवासियों को निर्वासित करने का समर्थन करते हैं।

आधे हिस्पैनिक मतदाता और लगभग आधे - 47 प्रतिशत - अश्वेत मतदाता कहते हैं कि बड़े शहरों में अपराध एक बड़ी समस्या है जो नियंत्रण से बाहर हो गई है। यह मूल रूप से श्वेत मतदाताओं (50 प्रतिशत) के हिस्से के समान है जो ऐसा ही कहते हैं।

अधिकांश अश्वेत और हिस्पैनिक मतदाता उनकी "अमेरिका फर्स्ट" विदेश नीति के साथ सहानुभूति रखते हैं, उनका कहना है कि अमेरिका को विदेशों की समस्याओं पर कम ध्यान देना चाहिए और घरेलू समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। 

हालाँकि ट्रंप पिछले रिपब्लिकन की तुलना में कहीं बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं, फिर भी वे अश्वेत या हिस्पैनिक वोटों का बहुमत जीतने से बहुत दूर हैं। ट्रम्प की मदद करने वाले कई फैक्टर केवल अल्पसंख्यक अश्वेत और हिस्पैनिक मतदाताओं पर लागू होते हैं। फिर भी, डेमोक्रेट्स ने आमतौर पर इन समूहों को इतने बड़े अंतर से जीता है कि अश्वेत या हिस्पैनिक मतदाताओं का मामूली समर्थन भी राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण लाभ के लिए आधार तैयार कर सकता है।

 - Satya Hindi

डेमोक्रेटिक हलकों में युवा अश्वेत पुरुषों से कमला हैरिस के लिए घटते समर्थन को लेकर चिंता के बीच पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने गुरुवार को कमला हैरिस का समर्थन करने के लिए प्रचार किया। पेन्सिलवेनिया में कमला हैरिस के लिए प्रचार करते हुए ओबामा ने एक बड़े भाई जैसा दृष्टिकोण अपनाया और युवा अश्वेत पुरुषों को राष्ट्रपति के रूप में एक महिला के विचार को स्वीकार करने में उनकी हिचकिचाहट के लिए फटकार लगाई, उन्हें याद दिलाया कि 'जब हम मुसीबत में होते हैं और सिस्टम हमारे लिए काम नहीं करता है, तो वे ही हैं जो मार्च करते हैं और विरोध करते हैं।'

अमेरिका में मतदान करने वाली आबादी में अश्वेतों की हिस्सेदारी लगभग 14 प्रतिशत है। टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार अश्वेत पुरुषों को एक साफ़ संदेश में ओबामा ने उन्हें बाहर बैठने या 'किसी ऐसे व्यक्ति का समर्थन करने के बारे में सोचने के लिए डांटा, जिसका इतिहास आपको बदनाम करने का रहा है, क्योंकि आपको लगता है कि यह ताक़त का संकेत है, क्योंकि एक पुरुष होना ऐसा ही है? महिलाओं को नीचा दिखाना? यह स्वीकार्य नहीं है।'

उन्होंने कहा कि कमला हैरिस, अश्वेत पुरुषों के संघर्ष, दर्द और खुशी को समझती हैं। उन्होंने कहा कि ट्रम्प शायद ही उनकी परवाह करते हैं। ओबामा ने ट्रम्प को एक आर्थिक प्रतिभा के रूप में पेश करने वाले MAGA नैरेटिव को भी चुनौती दी। मतदाताओं को याद दिलाते हुए कि उन्होंने रिपब्लिकन द्वारा छोड़ी गई गंदगी को साफ करने में आठ साल बिताने के बाद लगातार 75 महीनों तक नौकरी में वृद्धि के साथ एक अच्छी अर्थव्यवस्था सौंपी थी। ओबामा ने कहा, 'हाँ, यह बहुत अच्छा था, क्योंकि यह मेरी अर्थव्यवस्था थी। यह ऐसा कुछ नहीं था जो उन्होंने किया हो।' उन्होंने आव्रजन मुद्दे पर भी जोर दिया, कहा कि ट्रम्प के पास इस समस्या को हल करने के लिए व्हाइट हाउस में चार साल थे, लेकिन लोगों को विभाजित करने के लिए इसे एक मुद्दे के रूप में इस्तेमाल करने के अलावा उनके पास ऐसा करने की कोई योजना नहीं है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें