+
कोरोना: डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा- दुनिया भर में बदतर हो रहे हालात

कोरोना: डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा- दुनिया भर में बदतर हो रहे हालात

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि दुनिया भर में कोरोना महामारी के कारण हालात बदतर हो रहे हैं। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि दुनिया भर में कोरोना महामारी के कारण हालात बदतर हो रहे हैं। डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस एडहानॉम ने जेनेवा में सोमवार को हुई वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में कहा कि हालांकि यूरोप में हालात ठीक हो रहे हैं लेकिन दुनिया भर के लिहाज से स्थिति ठीक नहीं है। 

उन्होंने कहा कि रविवार को सबसे अधिक 1,36,000 मामले दर्ज किए गए, जो 1 दिन में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। दुनिया भर में कोरोना वायरस से अब तक 71,45,847 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 4,07,067 लोगों की मौत हो चुकी है। 

टेड्रोस ने कहा है कि इस महामारी को छह महीने से ज़्यादा का समय हो गया है लेकिन इस समय में कोई भी देश इस महामारी के ख़िलाफ़ अपने प्रयासों को कम नहीं कर सकता। 

अमेरिका में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ़्लायड की मौत की मौत के बाद हुए प्रदर्शनों को लेकर डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि यह संगठन नस्लवाद के ख़िलाफ़ वैश्विक आंदोलनों और समानता का समर्थन करता है। हालांकि उन्होंने कहा कि प्रदर्शनों के दौरान सुरक्षा बरतते हुए एक-दूसरे से एक मीटर की दूरी रखनी चाहिए, हाथ धोने चाहिए और मास्क भी पहनना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर आप बीमार हैं तो घर पर ही रहें और डॉक्टर से संपर्क करें। 

टेड्रोस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ अब तक 110 देशों को 50 लाख पीपीई किट भिजवा चुका है। 

डब्ल्यूएचओ की महामारी विशेषज्ञ मारिया वेन ने कहा कि बहुत सारे देशों में कांटेक्ट ट्रेसिंग के जरिये एसिम्प्टमैटिक मामले सामने आए हैं लेकिन यह नहीं पता चला है कि इसके कारण संक्रमण फैल रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसा बहुत-बहुत कम हुआ है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें