+
डब्लूएचओ प्रमुख की चेतावनी : ख़ात्मे के क़रीब नहीं कोरोना, बढ़ रही है रफ़्तार

डब्लूएचओ प्रमुख की चेतावनी : ख़ात्मे के क़रीब नहीं कोरोना, बढ़ रही है रफ़्तार

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अडेनम गेब्रेसस ने कहा है कि अभी कोरोना ख़त्म होने के क़रीब नहीं पहुँचा है, उसे अभी चरम पर पहुँचना बाकी है।

चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन हटाने का मतलब यदि आप यह समझ रहे हैं कि कोरोना भी ख़त्म होने को है तो आप भारी गफ़लत में हैं। कोरोना ख़त्म तो नहीं ही हो रहा है, यह ख़ात्मे के आसपास भी नहीं है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अडेनम गेब्रेसस ने यह कहा है। उन्होंने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा,

'हम सब चाहते हैं कि कोरोना ख़त्म हो जाए। पर कटु सत्य है कि यह अभी ख़त्म होने के क़रीब भी नहीं पहुँचा है। कई देशों ने इसमें प्रगति की है, पर महामारी अभी रफ़्तार ही पकड़ रही है।'


टेड्रोस अडेनम गेब्रेसस, महानिदेशक, विश्व स्वास्थ्य संगठन

उन्होंने कहा कि अभी भी कई लोगों को ख़तरा है और वायरस के अभी फैलने की आशंका है।

टीका पर सम्मेलन

विश्व स्वास्थ्य संगठन के आपातकाल कार्यक्रम के प्रमुख माइक रायन ने पत्रकारों से कहा कि सुरक्षित और प्रभावी टीका बनाने की दिशा में काफी प्रगति हुई है। पर अब तक इसकी कोई गारंटी नहीं है कि यह प्रयास कामयाब होगा। 

डब्लूएचओ टीका बनाने पर हुई प्रगति की समीक्षा के लिए जल्द ही एक सम्मेलन करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस दौरान वायरस संक्रमण को रोकने के लिए जाँच, आइसोलेशन और ट्रैकिंग का काम करते रहना होगा।  

बता दें कि दुनिया भर में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या 10 मिलियन यानी एक करोड़ से ज़्यादा हो गई है। पिछले साल नवंबर में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आने के बाद इतनी संख्या पहुँचने में क़रीब छह महीने लगे। जब से संक्रमण के मामले सामने आए हैं तब से यह तेज़ी से बढ़ता ही जा रहा है। अब दुनिया भर में हर रोज़ क़रीब पौने दो लाख संक्रमण के नये मामले आ रहे हैं। 

दुनिया में कोरोना संक्रमण के सबसे ज़्यादा मामले अमेरिका में सामने आए हैं। वर्ल्डमीटर के आँकड़ों के अनुसार, अमेरिका में 25 लाख 96 हज़ार से ज़्यादा कोरोना वायरस संक्रमण के मामले आ चुके हैं और 1 लाख 28 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें