+
क्या होगा 3 मई के बाद, किन राज्यों में रहेगा लॉकडाउन?

क्या होगा 3 मई के बाद, किन राज्यों में रहेगा लॉकडाउन?

चार राज्यों ने साफ़ शब्दों में कह दिया है कि वे 3 मई के बाद भी अपने-अपने राज्य में लॉकडाउन बरक़रार रखेंगे। 

चार राज्यों ने साफ़ शब्दों में कह दिया है कि वे 3 मई के बाद भी अपने-अपने राज्य में लॉकडाउन बरक़रार रखेंगे। दिल्ली के बाद महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पंजाब और ओड़िशा ने कहा है कि वे 16 मई तक लॉकडाउन बनाए रखना चाहते हैं।

16 मई तक लॉकडाउन

इसके अलावा 6 दूसरे राज्यों-गुजरात, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक ने कहा है कि वे लॉकडाउन हटाने के मुद्दे पर केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करेंगे। इसके साथ ही बिहार, असम और केरल ने कहा है कि वे प्रधानमंत्री के साथ बैठक के बाद ही बताएंगे कि उन्हें क्या करना है।

उधर, तेलंगाना ने लॉकडाउन की अवधि 7 मई तक पहले ही बढ़ा दी है। उसने कहा है कि इस अवधि के ख़त्म होने के दो दिन पहले वह समीक्षा करेगा कि उसे आगे क्या करना है।

टोपे ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया से कहा, 'लॉकडाउन बढ़ाने के मुद्दे पर सोमवार को प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए बैठक होगी। ज़रूरत हुई तो हम 3 मई के बाद लॉकडाउन 15 दिनों के लिए बढ़ा सकते हैं। यह सिर्फ़ कंटेनमेंट ज़ोन के लिए होगा।

इसके पहले लॉकडाउन में कुछ रियायतें देने के केंद्र सरकार के दिशा निर्देश के बाद अलग-अलग राज्यों ने अपने ढंग से इसमें छूट दी हैं। ये छूटें कुछ राज्यों में केंद्र के दिशा निर्देशों के अनुकूल हैं और कुछ में नहीं हैं। 

3 मई के बाद

लॉकडाउन की मौजूदा अवधि 3 मई के बाद भी ट्रेन या हवाई जहाज़ के चलने पर संदेह बरक़रार है। शनिवार को मंत्रियों के समूह की बैठक से यह संकेत मिला है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में इस बात पर चिंता जताई गई कि 15 हज़ार लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और ऐसे में सोशल डिस्टैंसिंग पर और ज़ोर देने की ज़रूरत है।

नगर विमानन मंत्रालय ने इस पर सफ़ाई देते हुए कहा था कि घरेलू या अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने पर कोई फ़ैसला नहीं लिया गया है। इस विभाग के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर कहा कि हवाई कंपनियों को सलाह दी जाती है कि वे सरकार का कोई निर्णय आने के बाद ही बुकिंग चालू करें।

लेकिन, इसका दिलचस्प पहलू यह है कि सरकारी हवाई कंपनी इंडियन एअरलाइन्स ने 3 मई के बाद की टिकटें बुक की थीं। 

भारतीय रेल ने 3 मई के बाद की भी टिकटें बुक करनी शुरू नहीं की हैं। 21 दिनें का लॉकडाउन एलान होने के बाद ट्रेन सेवाएं स्थगित कर दी गई थीं, लॉकडाउन की अवधि बढ़ने के बाद भी यह बऱकरार रहा। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें