+
एलोन मस्क की टेस्ला को  बुलाने वाले राज्य क्या बेहतर माहौल दे पाएंगे

एलोन मस्क की टेस्ला को बुलाने वाले राज्य क्या बेहतर माहौल दे पाएंगे

एलोन मस्क की इलेक्टिरक कार कंपनी टेस्ला को निवेश के लिए बुलाने को हर राज्य सक्रिय हो गए हैं। एलोन मस्क ने भारत में कंपनी खोलने में मिल रही चुनौतियों का जिक्र आज ट्वीट में किया, इसके बाद तमाम राज्य सक्रिय हो गए। जानिए पूरी खबर।

अमेरिकी उद्योगपति और दुनियाभर में चर्चित एलोन मस्क के एक ट्वीट से भारत में तमाम राज्य उनको अपने यहां निवेश के लिए बुलाने लगे। लेकिन एलोन मस्क के ट्वीट से यह भी बात सामने आई की विदेश की कंपनियों को भारत में निवेश करने में कितनी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जो राज्य एलोन मस्क बुला रहे हैं, क्या वे उद्योगों के लिए बेहतर माहौल दे पाने में सक्षम होंगे।एलोन मस्क ने ट्वीट किया कि उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला भारत सरकार के साथ "कई चुनौतियों का सामना करने में संघर्ष कर रही है।"

एलोन मस्क के इस ट्वीट से पहले इस सप्ताह की शुरुआत में तेलंगाना ने सबसे पहले मस्क को आफर दिया। आज पंजाब कांग्रेस के प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू और महाराष्ट्र के मंत्री ने अपने राज्य में टेस्ला प्लांट की स्थापना के लिए जगह की पेशकश की।  महाराष्ट्र के जल संसाधन मंत्री जयंत पाटिल ने मस्क के ट्वीट के जवाब में कहा, "महाराष्ट्र भारत के सबसे प्रगतिशील राज्यों में से एक है। हम आपको भारत में स्थापित होने के लिए महाराष्ट्र से सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेंगे।" 

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता ने कहा, "हम आपको महाराष्ट्र में अपना संयंत्र स्थापित करने के लिए आमंत्रित करते हैं।"

इससे पहले, तेलंगाना के मंत्री केटी रामा राव ने टेस्ला इंक के मुख्य कार्यकारी को अपने राज्य में आमंत्रित किया था और कहा था कि उनकी सरकार "टेस्ला के साथ साझेदारी करके खुश होगी"।

मस्क ने एक संभावित भारत लॉन्च तिथि के बारे में पूछने वाले ट्वीट के जवाब में "चुनौतियों" का जिक्र किया था। टेस्ला ने पिछले साल भारत में आयातित कारों की बिक्री शुरू करने की योजना बनाई थी और बाजार में प्रवेश करने से पहले इलेक्ट्रिक वाहनों पर आयात शुल्क कम करने के लिए सरकार से पैरवी कर रही है, जो कि 100 प्रतिशत तक हो सकती है।

एलोन मस्क ने पिछले साल जुलाई में ट्वीट किया था कि टेस्ला भारत में प्रवेश करना चाहती है "लेकिन भारत में आयात शुल्क दुनिया में किसी भी बड़े देश के मुकाबले सबसे ज्यादा है"।

भले ही टेस्ला आयात शुल्क में कटौती के लिए तैयार है, लग्जरी कार निर्माता मर्सिडीज-बेंज इस साल के अंत में भारत में अपनी प्रमुख एस-क्लास सेडान, ईक्यूएस के इलेक्ट्रिक संस्करण को असेंबल करना शुरू कर देगी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें