संदेशखाली केस का मुख्य आरोपी शाहजहां शेख गिरफ्तार

08:45 am Feb 29, 2024 | सत्य ब्यूरो

संदेशखाली में महिलाओं के यौन शोषण और लोगों की जमीन हड़पने के चर्चित मामले  के मुख्य आरोपी शाहजहां शेख को पश्चिम बंगाल पुलिस ने गुरुवार की सुबह गिरफ्तार कर लिया है। उसे नार्थ 24 परगना जिले के मीनाखान इलाके से गिरफ्तार किया गया है।  आज उसे बसीरहाट कोर्ट में पेश किया जायेगा। 

वह करीब 55 दिनों से फरार चल रहा था। उसे अब तक गिरफ्तार नहीं कर पाने के कारण कोलकाता हाईकोर्ट ने बंगाल पुलिस को जमकर फटकार लगाई थी और कहा था कि उसे तुरंत गिरफ्तार किया जाए। हाईकोर्ट के कड़े रूख के कारण बंगाल पुलिस तेजी से सक्रिय हुई और 72 घंटे के अंदर शाहजहां शेख को गिरफ्तार करने में कामयाब रही। 

संदेशखाली केस में शाहजहां शेख के साथ अन्य आरोपियों में से शिबू हाजरा और उत्तम सरदार को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी हैं। इन तीनों पर आरोप है कि ये कई महिलाओं के साथ गैंगरेप कर चुके हैं और इस केस के मुख्य किरदार हैं। बंगाल पुलिस इस मामले में अब तक करीब डेढ़ दर्जन लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। 

शाहजहां शेख टीएमसी का जिला स्तरीय नेता है। राशन घोटाले का भी यह आरोपी है। यह देश भर में तब पहली बार चर्चा में आया जब बीते 5 जनवरी को ईडी टीम ने उसके घर पर राशन घोटाला मामले में छापेमारी की थी। उसे दबोचने गई ईडी की टीम पर उसके करीब 200 समर्थकों ने हमला कर दिया था। मुश्किल से ईडी टीम अपनी जान बचाकर लौटी थी और शाहजहां शेख इस दिन से ही फरार चल रहा था। 

बाद में उसके खिलाफ संदेशखाली की महिलाओं ने जमीन हड़पने और यौन उत्पीड़न करने का गंभीर आरोप लगाया था। इसके बाद से संदेशखाली से उठा यह मुद्दा राष्ट्रीय मुद्दा बन गया था। भाजपा इसे पूरे बंगाल में जोर-शोर से उठा रही थी। भाजपा इस मुद्दे पर पश्चिम बंगाल सरकार को घेर रही थी। शाहजहां शेख की गिरफ्तारी को लेकर लगातार भाजपा आंदेलनरत थी।