कोयला घोटाला: ईडी के समन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट गए सांसद अभिषेक बनर्जी

01:22 pm Mar 21, 2022 | सत्य ब्यूरो

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सांसद भतीजे अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रूजिरा बनर्जी ने ईडी के द्वारा भेजे गए ताज़ा समन के मामले में सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। ईडी की ओर से यह समन पश्चिम बंगाल में हुए कथित कोयला घोटाले को लेकर भेजा गया है। इस ताज़ा समन में अभिषेक बनर्जी और रूजिरा से 21 और 22 मार्च को पूछताछ के लिए हाजिर होने को कहा गया है। 

इससे पहले अभिषेक और उनकी पत्नी ईडी के समन के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट भी गए थे और यह अपील की थी कि वे पश्चिम बंगाल के रहने वाले हैं और उन्हें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली नहीं बुलाया जाना चाहिए। 

लेकिन दिल्ली हाई कोर्ट ने उनकी याचिका को बीती 11 मार्च को खारिज कर दिया था। इसके बाद ईडी की ओर से दोनों को ताज़ा समन भेजे गए थे।

अभिषेक बनर्जी ने सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती दी है और इसे लेकर अदालत में एक विशेष याचिका दायर की है। 

कोलकाता पुलिस का ईडी को समन

उधर, कोलकाता पुलिस ने ईडी के 3 वरिष्ठ अफसरों को फिर से समन भेजा है। पुलिस ने समन ऑडियो टेप लीक के मामले में भेजा है। यह टेप बीते साल हुए बंगाल के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सामने आया था।

बीते साल सितंबर में ही ईडी ने इस मामले में दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था और कोलकाता पुलिस की ओर से तब भेजे गए समन को रद्द करने की मांग की थी। अदालत ने समन पर स्टे लगा दिया था लेकिन जांच को जारी रखने के लिए कहा था। इसके बाद इस मामले में ताजा समन ईडी के अफसरों को भेजे गए हैं। 

समन में ईडी के अफसरों से कहा गया है कि वे कालीघाट पुलिस थाने में हाजिर हों।

क्या है मामला?

कोलकाता पुलिस एक व्यवसायी के खिलाफ दर्ज मामले की जांच कर रही है। इस व्यवसायी को ईडी के एक अफसर से पशु तस्करी और कोयला घोटाले के मामले में बातचीत करते हुए सुना गया है। दोनों की बातचीत का यह ऑडियो टेप एक न्यूज़ चैनल ने लीक किया था। 

ममता ने बोला था हमला

अभिषेक बनर्जी और रूजिरा बनर्जी को समन भेजे जाने पर ममता बनर्जी बीजेपी पर भड़क गई थीं। ममता ने कहा था कि बीजेपी केंद्रीय एजेंसियों को हमारे ख़िलाफ़ इस्तेमाल कर रही है। अभिषेक बनर्जी पश्चिम बंगाल की डायमंड हार्बर सीट से सांसद हैं। 

ममता ने कहा था, “आपने हमारे ख़िलाफ़ ईडी को क्यों छोड़ दिया है। हम जानते हैं कि जवाब किस तरह देना है। हम गुजरात का इतिहास जानते हैं।” 

मुख्यमंत्री ने कहा था, “कोयला घोटाले के मामले में टीएमसी पर उंगली उठाने का कोई फ़ायदा नहीं है। उन बीजेपी नेताओं के बारे में क्या कहेंगे जिन्होंने बंगाल के आसनसोल इलाक़े की कोयले की बेल्ट को लूट लिया।”