+
ममता बनर्जी ने कोलकाता में व्हील चेयर पर की पदयात्रा की अगुआई

ममता बनर्जी ने कोलकाता में व्हील चेयर पर की पदयात्रा की अगुआई

ममता बनर्जी ने रविवार को कोलकाता के मेयो रोड से हाज़रा इलाक़े तक की पदयात्रा की अगुआई व्हील चेयर पर बैठ कर की। इस पदयात्रा में सैकड़ों लोगों ने शिरकत की। नंदीग्राम में ज़ख़्मी होने के बाद वे पहली बार किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में मौजूद थीं। 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को कोलकाता के मेयो रोड से हाज़रा इलाक़े तक की पदयात्रा की अगुआई व्हील चेयर पर बैठ कर की। इस पदयात्रा में सैकड़ों लोगों ने शिरकत की। नंदीग्राम में ज़ख़्मी होने के बाद वे पहली बार किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में मौजूद थीं। हालांकि उनके पैर पर प्लास्टर अभी भी चढ़ा हुआ है और डॉक्टरों ने आराम करने की सलाह दी है, पर ममता बनर्जी ने न चल पाने की स्थिति में भी पदयात्रा की अगुआई करने का फ़ैसला किया। 

मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, "हम निर्भीक होकर लड़ते रहेंगे! मुझे अभी भी बहुत दर्द हो रहा है, लेकिन मुझे अपने लोगों का दर्द और भी अधिक महसूस होता है। अपनी श्रद्धेय भूमि की रक्षा करने के लिए इस लड़ाई में हमें बहुत नुकसान हुआ है और हम और भी अधिक झेलना पड़ेगा, लेकिन हम लोग झुकेंगे नहीं।"

'पैर में सूजन अभी भी है'

ममता बनर्जी का इलाज कर रहे एसएसकेएम अस्पताल के डॉक्टरों ने शनिवार को पत्रकारों से कहा था कि उनके स्वास्थ्य में काफी सुधार हुआ है और वह ‘‘काफी बेहतर'' हैं। उन्होंने कहा था कि उनके बाएं पैर में आयी सूजन भी कम हो गई है।  ममता बनर्जी के बाएं पैर के साथ-साथ दाहिने कंधे, गर्दन पर गंभीर चोटें आईं थी। डॉक्टरों ने शुक्रवार शाम को बनर्जी को छुट्टी दे दी, क्योंकि उन्होंने अपनी ‘‘स्थिति में सुधार'' के बाद इसके लिए बार-बार अनुरोध किया गया था। 

याद दिला दें कि बुधवार को नंदीग्राम से चुनावी पर्चा भरने के बाद, वह कार के फुटबॉर्ड पर खड़ी होकर मार्केट में लोंगो का अभिनंदन कर रही थीं, उसी समय भीड़ से किसी ने उन्हें धक्का दिया, जिससे उनके पैर में चोट पहुँची। उन्हें नंदीग्राम से कोलकाता लाया गया, जहाँ एसएसकेएम अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

ममता पर शुभेंदु का तंज

दूसरी ओर, नंदीग्राम से बीजेपी उम्मीदवार और कुछ समय पहले तक मुख्यमंत्री के नज़दीक रह चुके शुभेंदु अधिकारी ने ममता बनर्जी पर ज़ोरदार हमला किया है। उन्होंने तंज करते हुए कहा है कि जिन लोगों ने नंदीग्राम को पूरी तरह भुला दिया था वे चुनाव के समय उससे वोट माँगने आए हैं। 

इसी तरह शुभेंदु अधिकारी ने ममता बनर्जी पर हमला करते हुए कहा कि जिन लोगों नंदीग्राम में लोगों पर फ़ायरिंग कराने वाले अफ़सरों को पदोन्नति दी, उन्हें वहाँ के लोगों से वोट माँगने का कोई हक़ नहीं है। 

शहीदों के प्रति सम्मान

लेकिन ममता बनर्जी ने रविवार को ही ट्वीट कर कहा कि नंदीग्राम आन्दोलन में शहीद हुए लोगों के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए वे वहाँ से चुनाव लड़ रही हैं। उन्होंने यह भी कहा कि शहीद हुए लोगों के परिवार वालों के साथ मिल कर काम करना उनके लिए गौरव की बात है। 

.

बीजेपी पर टीएमसी का आरोप

ममता बनर्जी और उनकी पार्टी टीएमसी ने बीजेपी पर आरोप लगाया था कि ममता पर यह हमला जानबूझकर किया गया। ममता ने घटना के बाद कहा था कि उनके बाएं पैर पर किसी ने गाड़ी चढ़ा दी और इससे उनके पैर में सूजन आ गई है। उन्होंने कहा था कि घटना के दौरान उनके आसपास स्थानीय पुलिस का कोई अफ़सर या कर्मचारी नहीं था, वहां बहुत भीड़ थी और चार-पांच लोगों ने इस घटना को साज़िशन अंजाम दिया है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें