+
केंद्र के भरोसे पर वांगचुक का उपवास खत्म, दिसंबर में लद्दाखियों से होगी बात

केंद्र के भरोसे पर वांगचुक का उपवास खत्म, दिसंबर में लद्दाखियों से होगी बात

लद्दाख के पर्यावरण कार्यकर्ता सोनम वांगचुक ने अपना उपवास 16वें दिन खत्म कर दिया। केंद्र सरकार ने सोनम वांगचुक को एक पत्र भेजा है, जिसमें कहा गया है कि उच्चाधिकार प्राप्त समिति, जो लद्दाख के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत कर रही है, उसकीअगली बैठक 3 दिसंबर को करेगी। इसके बाद वांगचुक ने अपना उपवास खत्म कर दिया।

पर्यावरण कार्यकर्ता सोनम वांगचुक ने अपना अनशन खत्म कर दिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उन्हें आश्वासन दिया कि दिसंबर में लद्दाख की मांगों पर बातचीत फिर से शुरू की जाएगी। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के संयुक्त सचिव प्रशांत लोखंडे ने 6 अक्टूबर से दिल्ली के लद्दाख भवन में अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठे कार्यकर्ताओं से मुलाकात की और उन्हें गृह मंत्रालय का पत्र सौंपा।

पत्र में कहा गया है कि मंत्रालय की उच्चाधिकार प्राप्त समिति, जो लद्दाख के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत कर रही है, अगली बैठक 3 दिसंबर को करेगी। इसके बाद वांगचुक और उनके समर्थकों ने अपना अनशन तोड़ने का फैसला किया।

वांगचुक ने अपने बयान में कहा- "हमारे अनशन के 16वें दिन, मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि हमारी मुख्य अपील का समाधान हो गया है। अभी, गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव, यहां लद्दाख भवन में आए और मुझे यह पत्र सौंपा, जिसमें वार्ता का जिक्र है।" वांगचुक ने कहा, "केंद्र सरकार के साथ लेह की सर्वोच्च संस्था और कारगिल में केडीए के बीच चल रही बातचीत जल्द ही दिसंबर तक फिर से शुरू हो जाएगी।"

वांगचुक ने कहा- उन्हें आशा है कि मिनिस्ट्री और नॉच के दो क्षेत्रों के दो सामाजिक-राजनीतिक कार्यकर्ता, लेह एपेक्स बॉडी और कारगिल डेमोक्रेटिक अलायंस के बीच बातचीत के नतीजे सकारात्मक होंगे। बातचीत इन निकायों द्वारा की जाएगी और मुझे उम्मीद है कि न केवल लद्दाख के लिए बल्कि पूरे देश के लिए बहुत अच्छे परिणाम आएंगे।

वांगचुक ने कहा, "मैं बस यही आशा करता हूं कि मुझे इस कारण से दोबारा अनशन न करना पड़े और इसका परिणाम बहुत सुखद होगा। मैं इस अवसर पर उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस प्रयास में हमारा समर्थन किया।"

लद्दाख बौद्ध एसोसिएशन (एलबीए) के अध्यक्ष चेरिंग दोर्जे लाक्रुक ने वांगचुक और अन्य लोगों को धन्यवाद दिया जिन्होंने रुकी हुई बातचीत को फिर से शुरू करने के लिए मार्च निकाला। उन्होंने कहा, "बातचीत अब फिर से शुरू की जाएगी। हमने अभी तक कुछ हासिल नहीं किया है। हमें उम्मीद है कि हमारी चार सूत्री मांगों पर बातचीत सार्थक होगी।"

लद्दाख के सांसद मोहम्मद हनीफा ने भी उम्मीद जताई कि बातचीत का सार्थक नतीजा निकलेगा। हनीफा ने कहा- "हमें आंदोलन करने के लिए वापस जाना पड़ा क्योंकि (लोकसभा) चुनाव के बाद भी बातचीत फिर से शुरू नहीं हुई थी। हमें खुशी है कि बातचीत फिर से शुरू हो रही है और उम्मीद है कि समाधान निकलने तक यह जारी रहेगी।" हनीफा ने कहा, "हमें उम्मीद है कि सरकार इन वार्ताओं को गंभीरता से लेगी और हमारे मुद्दों का समाधान निकलेगा।"

वांगचुक ने अपने समर्थकों के साथ लद्दाख को संविधान की छठी अनुसूची में शामिल करने की मांग को लेकर लेह से दिल्ली तक मार्च किया। वे एक महीने तक चलने के बाद 30 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे। उन्हें दिल्ली पुलिस ने राजधानी की सिंघू सीमा पर हिरासत में लिया और 2 अक्टूबर की रात को रिहा कर दिया। लद्दाख को छठी अनुसूची में शामिल करने की मांग पर दबाव बनाने और सरकार के शीर्ष नेतृत्व से मिलकर इस मुद्दे को उठाने के लिए वांगचुक 6 अक्टूबर को उपवास पर बैठे थे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें