+
पश्चिम बंगाल: विश्व भारती यूनिवर्सिटी में जबरदस्त तोड़फोड़, उपद्रवियों का हंगामा

पश्चिम बंगाल: विश्व भारती यूनिवर्सिटी में जबरदस्त तोड़फोड़, उपद्रवियों का हंगामा

पश्चिम बंगाल के बीरभूमि जिले में स्थित विश्व भारती यूनिर्वसिटी में सोमवार को उपद्रवियों ने जमकर हंगामा किया।

पश्चिम बंगाल के बीरभूमि जिले के शांति निकेतन में स्थित विश्व भारती यूनिर्वसिटी में सोमवार को उपद्रवियों ने जमकर हंगामा किया। यूनिवर्सिटी कैंपस में पहुंचे उपद्रवियों ने जमकर तोड़फोड़ की। इसके कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा है कि यूनिवर्सिटी में हालात खराब हैं और उन्होंने इसे लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात की है। 

वायरल वीडियो में दिख रहा है कि सैकड़ों की संख्या में उपद्रवी कैंपस के अंदर घुसे और कुर्सियों को इधर-उधर फेंकना शुरू कर दिया। उन्होंने कैंपस में लगे पंखों को भी नुक़सान पहुंचाया। 

बताया गया है कि स्थानीय लोग यूनिवर्सिटी कैंपस के बाहर स्थित मेला ग्राउंड के पास दीवार बनाने का विरोध कर रहे हैं। यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से पिछले हफ़्ते ही दीवार का निर्माण शुरू कराया गया था। उपद्रवियों ने निर्माण स्थल पर रखी सामग्री को उठाकर दूर फेंक दिया और बन रही दीवार को तोड़ दिया। 

स्थानीय व्यवसायियों व आम लोगों का कहना है कि मेला ग्राउंड के बाहर दीवार बनाना ग़लत है। स्थानीय लोग चाहते हैं कि मेला प्रांगण को ऐसे ही रहने दिया जाए और दीवार न बनाई जाए। लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन चाहता है कि यहां पर इसलिए दीवार बना दी जाए क्योंकि लोग यहां पर सुबह-शाम घूमते रहते हैं। 

राज्यपाल ने ट्वीट कर कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भरोसा दिलाया है कि उनकी सरकार क़ानून व्यवस्था की स्थिति बहाल करने के लिए ज़रूरी क़दम उठाएगी। इस यूनिवर्सिटी की नींव रबिन्द्र नाथ टैगोर ने रखी थी और इसलिए इस यूनिवर्सिटी की ख़ास पहचान है। 

इस यूनिवर्सिटी में पिछले साल फ़ीस बढ़ाए जाने के ख़िलाफ़ छात्रों ने हंगामा करते हुए कुलपति समेत करीब 200 लोगों को बंधक बना लिया था। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें