+
गुड़गांव में फिर हिंसा, एमएनसी ने घर से काम करने को कहा

गुड़गांव में फिर हिंसा, एमएनसी ने घर से काम करने को कहा

गुड़गांव के सेक्टर 70 में मंगलवार रात हिंसा की घटनाएं हुई हैं। बहुराष्ट्रीय कंपनियों के कर्मचारियों को घर से काम करने को कहा गया है। 

गुड़गांव के सेक्टर 70 में मंगलवार हिंसा की घटनाएं हुई हैं। नूंह में सोमवार को हुई घटना के बाद से गुड़गांव में हिंसा लगातार जारी है। गुड़गांव भारत का प्रमुख आईटी हब है। यहां पर बहुराष्ट्रीय कंपनियों के दफ्तर हैं। एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार की रात एक आवासीय सोसाइटी के बगल में एक दुकान और कई झोपड़ियों में आग लगा दी गई। 

हालांकि पूरे जिले में धारा 144 लागू है। खुले पेट्रोल या डीजल की बिक्री पर रोक है। लेकिन उपद्रवी रात में ऐसी हरकतों को अंजाम दे रहे हैं।

गुड़गांव पुलिस ने कहा कि शहर में छिटपुट झड़पें हुई हैं, अभी तक कोई बड़ी घटना नहीं हुई है। पुलिस ने नागरिकों से अफवाहों पर यकीन न करने और सोशल मीडिया रिपोर्टों को विश्वसनीय न मानने का भी आग्रह किया। गुड़गांव के सहायक पुलिस आयुक्त वरुण कुमार दहिया ने कहा, "स्कूल, कॉलेज, वर्क स्टेशन आज बंद रहने के बारे में सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जा रहे संदेश झूठे हैं।" 

सभी यातायात सामान्य रूप से चल रहे हैं, कोई प्रतिबंध नहीं है। बहरहाल, अमेरिकन एक्सप्रेस और केपीएमजी जैसे कुछ मल्टीनेशनल कंपनियों ने कर्मचारियों को आज घर से काम करने की सलाह दी है।

दिल्ली से सिर्फ 50 किमी दूर नूंह में सोमवार को एक धार्मिक जुलूस के दौरान हिंसा भड़क उठी थी। लोगों का कहना है कि हत्या आरोपी मोहित यादव उर्फ मोनू मानेसर का एक आपत्तिजनक वीडियो वायरल हो गया। उस वजह से मेवात में पहले से ही तनाव था। विश्व हिन्दू परिषद की धार्मिक यात्रा जैसे ही मुस्लिम बहुल नूंह में पहुंची, आरोप है कि भीड़ ने जुलूस पर पथराव कर दिया। कुछ लोगों ने बचने के लिए मंदिर में शरण ली।

शाम ढलते-ढलते हिंसा बढ़ती गई। गुड़गांव में आधी रात के बाद समुदाय विशेष के एक धार्मिक स्थल को आग लगा दी गई। सौ से अधिक वाहनों को आग लगा दी गई और तोड़फोड़ की गई। मृतकों में दो सुरक्षाकर्मी और दो नागरिक शामिल हैं, जिनमें से समुदाय विशेष के एक धर्मगुरु शामिल है।

हरियाणा के कई अन्य जिलों में भी हिंसा की खबरें आईं हैं। नूंह से 50 किमी दूर बादशाहपुर में दंगा हुआ। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि लगभग 200 लोगों की भीड़ लाठियों और पत्थरों से लैस होकर दोपहर 3 बजे के आसपास इलाके में घुस आई थी। उन्होंने कई मांस की दुकानों सहित कई दुकानों में तोड़फोड़ की और धार्मिक मंत्रोच्चार के बीच एक रेस्टोरेंट में आग लगा दी।

पलवल में भीड़ ने परशुराम कॉलोनी में 25 से ज्यादा झोपड़ियों में आग लगा दी। पुलिस ने बताया कि इन घटनाओं में कोई घायल नहीं हुआ। गुड़गांव की सीमा से लगे सोहना में स्कूल और कॉलेज बुधवार 2 अगस्त को बंद रहेंगे।

दिल्ली ने भी अलर्ट जारी कर दिया है और पुलिस गश्त बढ़ा रही है और संवेदनशील इलाकों की निगरानी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है। दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि बल पड़ोसी इलाकों में ऐसी घटनाओं के परिणामस्वरूप राष्ट्रीय राजधानी में उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति का जवाब देने के लिए तैयार हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें