+
उत्तराखंड में भूस्खलन से 4 की मौत, हिमाचल में भी 24 अगस्त तक अलर्ट

उत्तराखंड में भूस्खलन से 4 की मौत, हिमाचल में भी 24 अगस्त तक अलर्ट

हिमाचल के साथ ही अब उत्तराखंड में भी भारी बारिश से काफ़ी नुक़सान की रिपोर्ट है। दोनों राज्यों में तीन दिनों तक के लिए अलर्ट जारी किया गया है। जानिए, क्या है स्थिति।

उत्तराखंड में तेज बारिश की वजह से पिछले कुछ घंटों में कम से कम 4 लोगों की मरने की ख़बर है। इस बीच उत्तराखंड के साथ ही हिमाचल प्रदेश में भी तीन दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन दोनों पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश की वजह से पिछले क़रीब एक महीने से रह रहकर तबाही आई है। सबसे ज़्यादा हिमाचल में इसका असर पड़ा है।

हिमाचल प्रदेश में हाल में कुछ दिनों में कम से कम 74 लोगों की मौत हो गई है। मानसून शुरू होने के बाद से 113 से ज़्यादा भूस्खलन हुए हैं और बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम 217 लोगों की मौत हो गई है।

ताज़ा घटनाक्रम में अब उत्तराखंड में भूस्खलन से लोगों की मरने की ख़बर है। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने कहा है कि सोमवार को उत्तराखंड के टिहरी जिले के चंबा में भूस्खलन की चपेट में आने से दो महिलाओं और एक 4 महीने के बच्चे सहित चार लोगों की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार अब तक चार शव बरामद किए जा चुके हैं और एक अन्य लापता व्यक्ति की तलाश की जा रही है।

इस बीच, भूस्खलन से नई टिहरी-चंबा मोटर मार्ग अवरुद्ध हो गया और राज्य आपदा राहत बल यानी एसडीआरएफ ने खोज और बचाव अभियान शुरू किया है। इसके लिए खुदाई मशीनें तैनात की गई हैं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी ने 22-24 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है। रिपोर्ट के अनुसार मौसम विभाग ने 26 अगस्त तक बारिश की भविष्यवाणी करते हुए चंबा और मंडी जिलों के जलग्रहण क्षेत्रों में अचानक बाढ़ के मध्यम खतरे की भी चेतावनी दी है।

मौसम कार्यालय ने कहा है कि भारी बारिश के कारण भूस्खलन, अचानक बाढ़ और नदियों और नालों में जल स्तर में वृद्धि हो सकती है।

अगले दो दिनों में उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए मंगलवार को टिहरी जिले के भिलंगना, चंबा, नरेंद्र नगर और जौनपुर में कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र बंद कर दिए गए।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें