चंपावत उपचुनाव: सीएम धामी की जोरदार जीत, 55 हजार वोटों से जीते

02:11 pm Jun 03, 2022 | सत्य ब्यूरो

उत्तराखंड में चंपावत सीट पर हुए उपचुनाव में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बड़ी जीत हासिल की है। धामी ने 55 हजार वोटों से कांग्रेस की उम्मीदवार निर्मला गहतोड़ी को हराया। विधानसभा चुनाव की तरह ही कांग्रेस का प्रदर्शन इस उपचुनाव में भी बेहद खराब रहा है। 31 मई को यहां वोट डाले गए थे। 

इस जीत के साथ ही धामी का मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बने रहने के लिए रास्ता साफ हो गया है। पुष्कर सिंह धामी को 58,258 वोट मिले जबकि निर्मला गहतोड़ी को सिर्फ 3233 मतों से संतोष करना पड़ा। धामी को कुल पड़े मतों में से 92.94 फीसद मत मिले। 

धामी की जीत पर उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी सहित तमाम बड़े नेताओं ने बधाई दी है। 

खटीमा से हार गए थे धामी

पुष्कर सिंह धामी विधानसभा चुनाव में अपनी पुरानी सीट खटीमा से हार गए थे। उन्हें कांग्रेस के प्रत्याशी भुवन कापड़ी ने हराया था।

विधानसभा चुनाव में धामी तो हार गए थे लेकिन बीजेपी ने राज्य में बड़ी जीत हासिल की थी। बीजेपी हाईकमान ने कई दिनों तक चले मंथन के बाद पुष्कर सिंह धामी पर ही भरोसा जताया था और उन्हें फिर से राज्य के मुख्यमंत्री की कुर्सी सौंपी थी।

लेकिन मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बने रहने के लिए धामी को विधानसभा का चुनाव जीतना जरूरी था इसलिए बीजेपी विधायक के द्वारा खाली की गई चंपावत सीट पर उपचुनाव कराया गया।

चंपावत खटीमा से लगती हुई सीट है और इस सीट पर विधानसभा चुनाव में बीजेपी को जीत मिली थी। चंपावत को पुष्कर सिंह धामी के लिए आसान सीट समझा जा रहा था और इसलिए धामी ने यहां से मैदान में उतरना ठीक समझा।

इस सीट पर करारी हार मिलने के बाद पहले से ही पस्त हो चुकी कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का मनोबल और गिरेगा।