+
उत्तराखंडः पुरोला में नहीं हो पाई महापंचायत, कुछ स्थानों पर प्रदर्शन, नारेबाजी

उत्तराखंडः पुरोला में नहीं हो पाई महापंचायत, कुछ स्थानों पर प्रदर्शन, नारेबाजी

उत्तराखंड के पुरोला में प्रशासन की सख्ती और धारा 144 लागू होने की वजह से दक्षिणपंथी संगठन महापंचायत नहीं कर सके। लेकिन कई जगह प्रदर्शन हुए। यह महापंचायत समुदाय विशेष के लोगों को शहर से निकालने के लिए बुलाई गई थी। हिन्दू संगठनों ने कहा है कि अब 25 जून को महापंचायत होगी।

उत्तराखंड में उत्तरकाशी जिले के पुरोला शहर में आज हिन्दू संगठन महापंचायत तो नहीं कर सके लेकिन कई स्थानों पर विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल के लोगों ने प्रदर्शन किए। दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद रखीं। हिन्दू संगठनों ने अब 25 जून को महापंचायत घोषित कर दी है।

जिला प्रशासन ने सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा 19 जून तक पहले ही लागू कर दी है। इसके अलावा शहर में भारी पुलिस बंदोबस्त भी था। इस महापंचायत को मूल रूप से प्रधान एसोसिएशन ने बुलाया था लेकिन बाद में रोक लगने पर उन्होंने इसे वापस ले लिया लेकिन विहिप और बजरंग दल ने कहा कि महापंचायत तो होगी। उसी के मद्देनजर दक्षिणपंथी कार्यकर्ता घरों की छतों से उत्तेजक नारे लगाते देखे गए।

बजरंग दल के कुछ सदस्य अपना प्रतीकात्मक विरोध दर्ज कराने के लिए पुरोला स्टेडियम पहुंचे। इस बीच, महापंचायत में शामिल होने की कोशिश कर रहे लोगों के कई वाहनों को पुलिस प्रशासन ने कस्बे से करीब 20 किमी दूर नौगांव में रोक दिया, जहां वे सड़क पर बैठ गए। वहां उन्होंने 'जय श्री राम' और 'हिंदू एकता' के नारे लगाते रहे।

उत्तरकाशी जिले के पुरोला और कुछ अन्य कस्बों में सांप्रदायिक तनाव बढ़ गया है। 26 मई को कथित तौर पर एक हिंदू लड़की का अपहरण करने की कोशिश करने वाले दो लोगों ने उसे अगवा करने की कोशिश की। कथित आरोपियों में एक हिन्दू और एक मुस्लिम युवक शामिल हैं। तनाव बढ़ने पर बुधवार को एसडीएम पुरोला ने धारा 144 लगा दी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि क्षेत्र में शांति और कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पुलिस और प्रशासन को निर्देश जारी किए गए हैं. “हमने सभी से कहा है कि वे शांति बनाए रखें और कानून को अपने हाथ में न लें। अभी तक सभी घटनाओं पर प्रशासन ने कार्रवाई की है और किसी तरह की झड़प या लूट की घटना नहीं हुई है। लेकिन फिर भी, हमने सभी से कहा है कि वे शांति बनाए रखें और अगर कोई दोषी है तो कानून अपना काम करेगा। किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं है।'

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें