यूपी चुनाव: तीसरे चरण में 60.46% हुआ मतदान

07:37 am Feb 21, 2022 | सत्य ब्यूरो

उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण के चुनाव में 60.46% मतदान हुआ। सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ। कानपुर में वोटिंग के दौरान मेयर प्रमिला पांडे द्वारा फोटो लेने और वीडियो बनाने पर विवाद हुआ।

तीसरे चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के पाँच ज़िले- फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, कासगंज, हाथरस, अवध क्षेत्र के छह जिले- कानपुर, कानपुर देहात, औरैया, कन्नौज, इटावा, फर्रुखाबाद और बुंदेलखंड क्षेत्र के पांच जिले- झांसी, जालौन, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा हैं। इस चरण में भी बीजेपी और सपा के बीच सीधा मुकाबला बताया जा रहा है। 

तीसरे चरण में सबसे उत्सुकता से देखा जाने वाला मुक़ाबला मैनपुरी में करहल है, जहाँ सपा प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव उम्मीदवार हैं। वह अपना पहला विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। करहल की सीट पर साढ़े तीन लाख मतदाता हैं। इनमें से सवा लाख यादव वोटर हैं, शाक्य 35 हजार, राजपूत 30 हजार, ब्राह्मण 16 हजार और 22 हजार मतदाता दलित हैं। 

अखिलेश यादव के सामने बीजेपी के उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल हैं। योगी सरकार के मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री मैनपुरी की भोगांव विधानसभा सीट से, सतीश महाना महाराजपुर से, रामवीर उपाध्याय सादाबाद से, पूर्व आईपीएस अफ़सर असीम अरुण कन्नौज और शिवपाल यादव जसवंतनगर से चुनाव मैदान में हैं। 

इनके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के बड़े नेता सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद फर्रुखाबाद सदर सीट से, योगी सरकार में राज्य मंत्री नीलिमा कटियार कल्याणपुर सीट से चुनाव मैदान में हैं।

यादव बेल्ट

तीसरे चरण में आठ ज़िले - मैनपुरी, इटावा, फिरोजाबाद, कासगंज, एटा, फर्रुखाबाद, कन्नौज और औरैया कम से कम 2017 तक मुलायम सिंह यादव के परिवार के गढ़ थे। इन सीटों पर यादवों की काफी आबादी है।

लेकिन 2017 में चीजें बदल गईं। 2017 में उत्तर प्रदेश में सपा को सिर्फ़ 47 सीटें ही मिल सकीं। यादव बेल्ट की 29 सीटों में से बीजेपी ने 23 पर जीत हासिल की, जबकि सपा को केवल छह सीटें मिलीं। हालाँकि तीसरे चरण में मतदान वाली कुल 59 सीटों में से बीजेपी ने 49 और सपा ने 8 सीटें जीतीं। 

बीजेपी ने 2017 में जैसा प्रदर्शन इन सीटों पर किया था उस तरह का प्रदर्शन 2012 में बिल्कुल भी नहीं था। 2012 के चुनाव में बीजेपी सिर्फ़ 8 सीटें ही जीत पाई थी और क़रीब 17.4 फ़ीसदी वोट हासिल कर पाई थी। जबकि समाजवादी पार्टी ने 37 सीटें जीती थीं और 32 फ़ीसदी से ज़्यादा वोट पाए थे।

2017 में बुंदेलखंड में बीजेपी ने सभी 13 सीटें जीती थीं और 47 फ़ीसदी मत पाए थे। समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने 25.5 फ़ीसदी वोट और बीएसपी ने 22 फ़ीसदी वोट हासिल किए थे।

यादव बेल्ट और कानपुर क्षेत्र में बीजेपी ने 36 सीटें जीती थीं और समाजवादी पार्टी 8, कांग्रेस एक और बीएसपी 1 सीट जीती थी। बीजेपी को 43 फ़ीसदी वोट, सपा+कांग्रेस को 31.4 फ़ीसदी और बीएसपी को 20 फ़ीसदी वोट मिले थे। 

तीसरे चरण के चुनाव प्रचार में बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने भी चुनाव प्रचार किया।