सपा के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, आजम ख़ान जेल से ही लड़ेंगे चुनाव

08:45 pm Jan 24, 2022 | सत्य ब्यूरो

समाजवादी पार्टी ने सोमवार को विधानसभा चुनाव के लिए 159 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। इस सूची के अनुसार, अखिलेश यादव करहल से, नाहिद हसन कैराना से, शिवपाल सिंह यादव जसवंतनगर से चुनाव लड़ेंगे, जबकि आजम खान रामपुर सीट पर चुनाव लड़ेंगे। आजम ख़ान फ़िलहाल जेल में बंद हैं। वह रामपुर से वर्तमान में लोकसभा सांसद हैं। उनके बेटे को भी टिकट दिया गया है।

इस चुनाव में आजम खान और उनके बेटे को समाजवादी पार्टी का टिकट दिया जाएगा या नहीं, इसको लेकर काफी अटकलें लगाई जा रही थीं। ऐसा इसलिए कि आजम ख़ान जेल में हैं। उनके बेटे भी जेल में थे और वह हाल ही में जमानत पर बाहर आए हैं। इन्हीं वजहों से रिपोर्टों में कयास लगाए जा रहे थे कि सपा के सामने इस बार यह तय करने में बेहद मुश्किल आ रही है।

योगी आदित्यनाथ सरकार के कार्यकाल में आजम ख़ान के ख़िलाफ़ दर्ज विभिन्न मामलों में वह फरवरी 2020 से ही बंद हैं। समाजवादी पार्टी ने आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम को भी टिकट दिया है और वह सुवार निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।  

अब्दुल्ला आजम ने पिछले विधानसभा चुनाव में भी सुवार से हाथ आजमाया था और जीत हासिल की थी। हालाँकि, दिसंबर 2019 में इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने यह कहते हुए उनकी जीत रद्द कर दी थी कि जब उन्होंने अपना नामांकन दाखिल किया था तो उनकी आयु 25 वर्ष से कम थी।

बहरहाल, सपा ने अब्दुल्ला आजम पर फिर से भरोसा जताया है। पार्टी ने चुनाव के लिए उम्मीदवारों की जो पहली सूची जारी की है उसको उसने ट्वीट किया है। 

बता दें कि बीजेपी पहले ही रामपुर से अपने उम्मीदवार की घोषणा कर चुकी है। एक व्यापारी और स्थानीय भाजपा नेता आकाश सक्सेना आज़म ख़ान के ख़िलाफ़ चुनाव मैदान में होंगे। 

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होगा। उत्तर प्रदेश में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को, दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को, तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को, चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी को, पांचवें चरण का मतदान 27 फरवरी को, छठे चरण का मतदान 3 मार्च को और सातवें चरण का मतदान 7 मार्च को कराया जाएगा।