पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर सड़क धंसी, गड्ढामुक्त अभियान को झटका

02:00 pm Oct 07, 2022 | सत्य ब्यूरो

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उधर राज्य की सड़कों को गड्ढा मुक्त बनाने के लिए मीटिंग की और इधर नए बने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर हलियापुर के पास सड़क का एक हिस्सा धंस गया। वहां एक बड़ा गड्ढा बन गया और उसमें कई गाड़ियां गिर गईं। कुछ लोग मामूली जख्मी हुए हैं। शुक्रवार सुबह से इस गड्ढे को भरने की कार्रवाई शुरू हो गई है। पिछले दिनों बारिश की वजह से नए बन रहे बुंदेलखंड एक्सप्रेस का कुछ हिस्सा धंस गया था। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर हुए हादसे को लेकर राज्य सरकार के अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ। इस एक्सप्रेसवे को बने हुए अभी एक साल भी नहीं हुआ है। सड़क धंसने से सरकार की काफी बेइज्जती हो रही है।

यह हादसा 83वें मील पर सुल्तानपुर के हलियापुर में हुआ। अचानक सड़क धंसने से उस समय लाइन से जितनी भी गाड़ियां वहां रफ्तार में थीं, वो इस गड्ढे में जा गिरीं। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने बताया कि करीब 15 फिट गहरा गड्ढा बना। गनीमत यह रही कि इस वजह से कोई मौत हुई। कुछ लोगों को मामूली चोटें आई हैं।  

इस एक्सप्रेसवे को लखनऊ से बलिया जाने के लिए बनाया गया है। बताया गया है कि 12 घंटे से लगातार हो रही बारिश की वजह से सड़क धंसी। हालांकि यह एक्सप्रेस बिल्कुल नया बना है। 21 नवंबर 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन हुआ था।  इस एक्सप्रेसवे के निर्माण में 22 हजार करोड़ के घपले का आरोप लग चुका है।

एक्सप्रेसवे के इस हिस्से के गड्ढे को भरने की कार्रवाई शुक्रवार सुबह से शुरू हुई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 6 अक्टूबर को उच्चस्तरीय बैठक बुलाकर राज्य की सड़कों को गड्ढामुक्त बनाने की योजना पर फैसला किया था। अधिकारियों को 15 नवंबर तक इस टारगेट को पूरा करने के लिए कहा गया था। संयोग से शनिवार से लखनऊ में अंतरराष्ट्रीय सड़क सम्मेलन शुरू होने जा रहा है। यह बैठक उसी कार्यक्रम के सिलसिले में बुलाई गई थी। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि तमाम शहरों से उनके पास सूचनाएं आ रही हैं कि सड़कों की स्थिति बदहाल है। इसलिए अधिकारी और तमाम नगर निगम और नगर पालिकाएं, अन्य विभाग बड़े पैमाने पर इस अभियान को शुरू करें।