यूपी में मोहन भागवत और 'मानस' पर राजनीतिक घमासान

05:11 pm Feb 06, 2023 | सत्य ब्यूरो

यूपी में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और राम चरित मानस पर राजनीतिक घमासान शुरू हो गया है। समाजवादी पार्टी मोहन भागवत और राम चरित मानस के मुद्दे पर सोमवार को हमलावर रही। सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव के अलावा पार्टी के कई अन्य नेताओं ने आज सोमवार को न सिर्फ आरएसएस चीफ पर हमलावर रही, वहीं उसने आंदोलन की भी धमकी दे डाली है। दूसरी तरफ राम चरित मानस प्रकरण में पुलिस एनएसए तक लगा रही है। पार्टी की मुखर विधायक पल्लवी पटेल ने कहा - हम शूद्र हैं। हमारा मजाक उड़ाया जा रहा है। केस दर्ज किए जा रहे हैं।  

मोहन भागवत की इस टिप्पणी के बाद कि भगवान के सामने सभी लोग समान हैं, समाजवादी पार्टी के नेताओं ने आरएसएस प्रमुख से जाति व्यवस्था की जमीनी हकीकत स्पष्ट करने और रामचरितमानस से "जातिवादी" टिप्पणियों को हटाने के लिए कहा है।

रविवार को मुंबई में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भागवत ने कहा था कि भगवान की नजर में हर कोई बराबर है। उन्होंने कहा, ये सभी चीजें पंडितों द्वारा बनाई गई हैं, जो गलत है। हालांकि संघ ने बाद में कहा कि भागवत पंडितों से अर्थ विद्वानों से है।

भागवत की टिप्पणी सपा के एमएलसी और पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य द्वारा हाल ही में हिंदू महाकाव्य रामचरितमानस के कुछ हिस्सों को "हटाने" की मांग करने के बाद शुरू हुए विवाद की पृष्ठभूमि के खिलाफ आई थी। मौर्य का कहना है कि राम चरित मानस की उन लाइनों में दलितों और महिलाओं को अपमानित किया गया है।

भागवत की इस टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए कि भगवान के सामने जाति का अस्तित्व नहीं है, सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सोमवार को हिंदी में ट्वीट किया, कृपया स्पष्ट करें कि मनुष्य के सामने जाति व्यवस्था की वास्तविकता क्या है। जबकि यादव ने खुद को इस टिप्पणी तक सीमित रखा। स्वामी प्रसाद मौर्य ने रामचरितमानस से "आपत्तिजनक" अंशों को हटाने की अपनी मांग दोहराई।

सपा महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा - यह कहकर कि जाति व्यवस्था पंडितों द्वारा बनाई गई थी, आरएसएस प्रमुख भागवत ने धर्म के तथाकथित ठेकेदारों और धर्म की आड़ में महिलाओं, आदिवासियों, दलितों और पिछड़ों को प्रताड़ित करने वाले धोखेबाजों का पर्दाफाश किया है। कम से कम अब तो आगे आएं। रामचरितमानस में आपत्तिजनक टिप्पणियों को हटाने के लिए आगे आएं।

ओबीसी नेता मौर्य ने कहा कि जब तक यह बयान मजबूरी में नहीं दिया गया है, उन्हें साहस दिखाना चाहिए और सरकार से "जाति-सांकेतिक" शब्दों को हटाने के लिए कहना चाहिए, जो "अपमान" करते हैं।

मौर्य यूपी में पिछली बीजेपी सरकार में कैबिनेट मंत्री थे, लेकिन उन्होंने इस्तीफा दे दिया और 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले सपा में शामिल हो गए।

वह कुशीनगर जिले की फाजिलनगर सीट के लिए चुनाव हार गए, लेकिन बाद में उन्हें सपा ने विधान परिषद में भेज दिया गया।

रामचरितमानस पर उनकी टिप्पणियों के बाद यूपी में उनके खिलाफ कम से कम दो एफआईआर दर्ज की गई हैं - जिसमें कुछ ओबीसी प्रदर्शनकारियों द्वारा पवित्र पुस्तक के पेज की फोटोकॉपी जलाने के बाद दर्ज मामला भी शामिल है।

पल्लवी पटेल सपा विधायक

पल्लवी पटेल भी बोलीं

सपा की मुखर विधायक पल्लवी पटेल ने सोमवार को कहा कि वो रामचरितमानस में एक अंश में लिखी बातों पर 'विश्वास नहीं' करती हैं। लोगों के दिमाग से छंदों के कुछ 'अपमानजनक शब्दों' को मिटाने के लिए एक क्रांति की जरूरत है। सपा विधायक ने कहा, इसके कई खंड हैं। और कई लेखकों ने इसमें योगदान दिया है। रामचरितमानस का अनुवाद करने वालों ने रामायण के कुछ हिस्सों को शामिल किया और अपने विचार जोड़े। लोगों के दिमाग से उन शब्दों को मिटाना जरूरी है।

पल्लवी ने कहा - एक पैराग्राफ या शब्द को बाहर करना महत्वपूर्ण नहीं है। वे पैराग्राफ या शब्द लोगों की आत्मा और दिमाग पर अंकित होते हैं। इसलिए अगर हमें उन्हें हटाना है, तो हमें अपने आंदोलन को इतना विस्तार देने की जरूरत है कि वे शब्द लोगों की आत्मा से मिट जाएं।

यह पूछे जाने पर कि अनुच्छेदों को क्यों हटाया जाना चाहिए, उन्होंने कहा, वे गलत हैं क्योंकि शूद्रों का संदर्भ है। उन्होंने कहा- 

मैं रामचरितमानस में विश्वास नहीं करती। लोगों के दिमाग से इन शब्दों को मिटाने के लिए एक क्रांति का आयोजन किया जाना चाहिए। मैं समाज में समानता का संदेश फैलाने के लिए यात्रा कर रही हूं।


- पल्लवी पटेल, सपा विधायक 6 फरवरी 2023

उन्होंने कहा, रामचरितमानस में लिखा है कि एक नारी को सजा मिलनी चाहिए। मैं एक महिला हूं और मैं किसी को भी मुझे सजा देने की चुनौती देती हूं।