गोरखनाथ मंदिर के बाहर आईआईटियन का हमला; आतंकी एंगल से भी जाँच!

03:57 pm Apr 04, 2022 | सत्य ब्यूरो

यूपी के हाई प्रोफाइल गोरखनाथ मंदिर के बाहर एक आईआईटी ग्रेजुएट ने पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया। कुछ देर तक मंदिर के बाहर अफरा तफरी का माहौल रहा। सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि एक युवक हाथ में खंजर जैसा हथियार लिए हुए लोगों पर हमला करने के लिए दौड़ रहा है और धार्मिक नारे लगा रहा है। भीड़ को उस हमलावर पर ईंट फ़ेंकते देखा जा सकता है। फिर कुछ देर में भीड़ उसको काबू कर लेती है।

पुलिस ने आरोपी को पकड़ लिया है। पुलिस ने उसकी पहचान अहमद मुर्तजा अब्बासी के रूप में की है। पुलिस ने कहा कि मुर्तजा गोरखपुर का रहने वाला है और प्रतिष्ठित आईआईटी बॉम्बे में पढ़ा था। उसने 2015 में स्नातक किया था। गोरखनाथ मंदिर के बाहर यह घटना रविवार शाम सात बजे मंदिर के गेट के बाहर हुई।

पुलिस ने इस मामले की जाँच आतंकी एंगल से भी शुरू की है। एडीजी विधि व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा है कि गोरखनाथ मंदिर मामले की आतंकी एंगल से भी जांच हो रही है और इसमें यूपी एटीएस, एनआईए और आईबी को लगाया गया है। एडीजी प्रशांत कुमार ने हमलावर के ख़िलाफ़ खड़े होने वाले पीएससी के तीन जवानों को 50-50 हजार रुपये का इनाम और शौर्य पदक देने की संस्तुति की है।

पुलिस ने कहा है कि आरोपी ने धार्मिक नारे लगाते हुए जबरन गोरखनाथ मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने उसे रोक दिया। मुर्तजा के हमले से जो दो पुलिसकर्मी घायल हुए हैं उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया।

एक रिपोर्ट के अनुसार गोरखपुर के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अखिल कुमार ने कहा, 'आरोपी के पास से एक लैपटॉप और एक फोन बरामद किया गया है। एक टिकट भी मिला है। जाँच जारी है।' उन्होंने संवाददाताओं से कहा, 'हम किसी भी बात से इंकार नहीं कर सकते। आतंकवादी एंगल हो सकता है।'

मुर्तजा ने क्यों किया हमला?

पुलिस ने इस मामले में अभी तक कुछ साफ़ नहीं किया है। हालाँकि वह आतंकवादी एंगल से भी मामले की जाँच कर रही है। कुछ रिपोर्टों से संकेत मिलते हैं कि वह डिप्रेशन में था। 'नव भारत टाइम्स' की रिपोर्ट के अनुसार, सुरक्षाबलों ने जब मुर्तजा को पकड़ा तो वह बार-बार एक ही चीज दोहरा रहा था कि वह चाहता है कि कोई उसे गोली मार दे। हंगामे के दौरान घायल हुए मुर्तजा को अस्पताल में भर्ती कराया गया। रिपोर्ट के अनुसार भर्ती होने से पहले उसने बताया था कि उसकी पत्नी उसे छोड़कर चली गई है, उसकी नौकरी छूट गई है, इससे वह डिप्रेशन में है और कई रातों से वह सो नहीं पाया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मुर्तजा ने यह भी बताया कि वह चाहता है कि कोई उसे गोली मार दे और यही वजह थी कि उसने गोरखनाथ मंदिर के सुरक्षाकर्मियों पर हमला किया।