+
उत्तर प्रदेश : कोरोना के मद्देनज़र होली दिशा निर्देश 

उत्तर प्रदेश : कोरोना के मद्देनज़र होली दिशा निर्देश 

उत्तर प्रदेश सरकार ने होली से जुड़े ख़ास दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसमें मास्क, सोशल डिस्टैंसिंग और सैनिटाइज़र समेत दूसरे दिशा निर्देशों का तो पालन करना ही होगा, किसी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रम या जुलूस वगैरह के लिए प्रशासन से पूर्व अनुमति लेनी होगी। 

ऐसे समय जब पूरे देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, उत्तर प्रदेश सरकार ने होली से जुड़े ख़ास दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसमें मास्क, सोशल डिस्टैंसिंग और सैनिटाइज़र समेत दूसरे दिशा निर्देशों का तो पालन करना ही होगा, किसी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रम या जुलूस वगैरह के लिए प्रशासन से पूर्व अनुमति लेनी होगी। सरकार का मक़सद कोरोना संक्रमण को रोकना या कम से कम उसकी रफ़्तार कम करना है। 

दिशा निर्देश में किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को शामिल करने पर रोक लगा दी गई है। इसमें यह भी कहा गया है कि जिन्हें किसी तरह का कोई रोग पहले से है, उन्हें भी इस तर के कार्यक्रमों से दूर रखा जाना चाहिए।

स्कूल बंद

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्याथ सरकार ने आठवीं कक्षा तक के सारे स्कूलों को फिलहाल बंद करने का ऐलान किया गया है। यह भी कहा गया है कि जिन राज्यों में कोरोना संक्रमण ज़्यादा है, वहाँ के लोगों के प्रदेश में आने पर उन्हें कोरोना जाँच आवश्यक रूप से कराना होगा। 

 - Satya Hindi

होली के पहले जारी उत्तर प्रदेश सरकार के दिशा निर्देश।

उत्तर प्रदेश सरकार के दिशा निर्देशों में यह भी कहा गया है कि हर पंचायत में एक नोडल अफ़सर नियुक्त किया जाएगा जो दूसरे राज्यों से आने वालों पर नज़र रखेगा। बाहर से आने वाले लोगों के लिए यह आवश्यक कर दिया गया है कि वे अपनी कोरोना जाँच करवाएं और उसका नतीजा आने तक घर पर क्वरेन्टाइन में रहें।

यह प्रावधान भी किया जा रहा है कि हवाई अड्डों, रेल स्टेशनों व बस अड्डों पर यात्रियों की सघन कोरोना जाँच कराई जाएगी और इसके लिए सरकार इंतजाम करेगी। 

कोरोना संक्रमण में तेज़ी

योगी आदित्यनाथ सरकार ने जिस दिन दिशा निर्देश जारी किए, उसी दिन यानी मंगलवार को कोरोना के मामलों में एक बार फिर उछाल आया। देश में 24 घंटों में कोरोना के 40,715 नए मामले सामने आए और 199 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में अब तक कुल 1,16,86,796 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 1,60,166 लोगों की मौत हो चुकी है। 

 - Satya Hindi

देश भर में सक्रिय कोरोना संक्रमण मामले बढ़कर 3,45,377 हो चुक हैं। महाराष्ट्र में एक बार फिर डराने वाला आँकड़ा सामने आया और 24 घंटों में 24,645 नए मामले सामने आए। बीते दिन यह आंकड़ा 30,535 था। इसके अलावा 58 लोगों की मौत भी हुई। मुंबई में 3,262 नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में देश भर के कोरोना के कुल एक्टिव मामलों के 83 फ़ीसदी मामले हैं। 

जिन राज्यों में कोरोना के मामले तेज़ी से बढ़े हैं, वहाँ की राज्य सरकारों ने लोगों को कोरोना से जुड़े प्रोटोकॉल का सख़्ती से पालन करने का आदेश दिया है। इसमें मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग रखना, हाथों को बार-बार धोना और हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना शामिल है। इसके अलावा एहतियाती क़दम उठाते हुए भीड़-भाड़ वाले कार्यक्रमों पर रोक लगाई गई है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें