+
ट्रंप : भारत और चीन के बीच मध्यस्थता के लिए तैयार 

ट्रंप : भारत और चीन के बीच मध्यस्थता के लिए तैयार 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह भारत और चीन के बीच मध्यस्थता करने के लिए तैयार हैं। ट्रंप ने बुधवार को ट्वीट कर यह बात कही।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह भारत और चीन के बीच मध्यस्थता करने के लिए तैयार हैं। ट्रंप ने बुधवार को ट्वीट कर यह बात कही। ट्रंप का ट्वीट ऐसे समय में आया है, जब भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर लेकर तनातनी चल रही है। 

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, ‘हमने भारत और चीन, दोनों को बता दिया है कि अमेरिका दोनों के बीच मध्यस्थता करने के लिए तैयार है, इच्छुक भी है और सक्षम भी।’ हालांकि ट्वीट में उन्होंने यह नहीं बताया है कि उन्होंने चीन और भारत को मध्यस्थता करने के बारे में कब बताया है। 

ट्रंप इससे पहले कई बार कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता करने की बात कह चुके हैं। ट्रंप ने कहा था कि वह इमरान ख़ान और मोदी के बीच मध्यस्थता करने के लिए तैयार हैं।

भारत और चीन की सेनाओं ने इन दिनों वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास अपनी चहलक़दमी बढ़ा दी है। दोनों देशों के बीच बढ़ रहे तनाव को लेकर भारत और चीन कूटनीतिक प्रयास भी जल्द शुरू करने जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और चीनी सुरक्षा सलाहकार दाई बान्गगुओ के बीच बातचीत हो सकती है। 

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी सेना से कहा है कि वह युद्ध की तैयारियों में ज़ोर-शोर से लग जाए, सबसे ख़राब स्थिति की कल्पना करे और उसके लिए तैयार रहे। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें