+
अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ कोरोना से लड़ने में करेंगे भारत की मदद

अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ कोरोना से लड़ने में करेंगे भारत की मदद

कई देशों ने मदद का हाथ भी बढ़ाया है और कहा है कि वे कोरोना महामारी से उबरने में भारत की हर मुमकिन मदद करेंगे। अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ ने कहा है कि वे दवाएं, उपकरण व दवा के कच्चा माल भारत को तुरन्त भेजेंगे।

ऐसे समय जब भारत में कोरोना के रोज़ाना लगभग साढ़े तीन लाख नए मरीज सामने आ रहे हैं, कई देशों ने मदद का हाथ भी बढ़ाया है और कहा है कि वे इस महामारी से उबरने में भारत की हर मुमकिन मदद करेंगे। अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ ने कहा है कि वे दवाएं, उपकरण व दवा के कच्चा माल भारत को तुरन्त भेजेंगे।

अमेरिका ने कच्चा माल के निर्यात पर लगा प्रतिबंध हटा लिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि 'जैसे भारत ने महामारी के शुरुआत में अमेरिका को सहायता भेजी थी, ठीक उसी तरह हम भी जरूरत के इस वक़्त भारत की मदद के लिए दृढ़-संकल्प हैं।'

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से बात की है। उन्होंने भारत में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण पर भारत के साथ एकजुटता जताई और आश्वासन दिया कि वाशिेंगटन हर मुमकिन मदद करेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना टीका बनाने के लिए ज़रूरी कच्चा माल भारत को तुरन्त मुहैया कराया जाएगा। 

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने कहा कि अमेरिका भारत को पीपीई, वेंटीलेटर, थेराप्यूटिक दवाएं, व जाँच के किट भी देगा। इन चीजों की आपूर्ति तुरन्त कर दी जाएगी

ऑक्सीजन, पीपीई किट, पैसे 

जैक सुलिवन ने कहा कि अमेरिका भारत को पीपीई, वेंटीलेटर, थेराप्यूटिक दवाएं, व जाँच के किट भी देगा। इन चीजों की आपूर्ति तुरन्त कर दी जाएगी। 

इसके अलावा अमेरिका भारत में ऑक्सीजन उत्पादन व आपूर्ति में किस तरह मदद कर सकता है, इस पर भी विचार कर रहा है। 

जैक सुलिवन ने डोभाल को आश्वस्त किया कि यू. एस. डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन भारत में दवाओं व उपकरणों के उत्पादन व पहले से मौजूद उत्पादन क्षमता को बढाने के लिए आर्थिक मदद करेगा।

अमेरिका इसके अलावा यू. एस. एड के जरिए भी भारत को पैसे देगा ताकि वह दवा व दूसरी चीजें बना सके।

ब्रिटेन करेगा मदद

ब्रिटेन ने भी कोरोना से लड़ने में भारत की मदद का भरोसा दिया है। उसने कहा है कि वह भारत को वेंटीलेटर, ऑक्सीजन कंसेन्ट्रेटर व दूसरे उपकरण देगा। इन उपकरणों की पहली खेप भारत के लिए रवाना की जा चुकी है। 

इसी तरह यूरोपीय संघ ने भी एलान किया है कि वह कोरोना से लड़ने में भारत को सहयोग के लिए जोरशोर से प्रयास करेगा।  यूरोपीय आयुक्त (आपदा प्रबंधन) जेनेज लेनारकिक ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। 

यूरोपीय संघ के अलावा जर्मनी और इज़राइल ने भी भारत को कोरोना वायरस की दूसरी लहर का मुकाबला करने में हर संभव मदद का वादा किया है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें