+
यूएस राष्ट्रपति चुनावः कमला हैरिस ने खुद को प्रत्याशी घोषित किया, महिलाओं में समर्थन बढ़ा

यूएस राष्ट्रपति चुनावः कमला हैरिस ने खुद को प्रत्याशी घोषित किया, महिलाओं में समर्थन बढ़ा

कमला हैरिस ने आधिकारिक तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा कर दी है। उन्होंने कहा है कि 'हर वोट हासिल करेंगे।' उधर, ट्रम्प एक ऐसी रैली की योजना बना रहे हैं, जिसमें वो हैरिस पर नए तरह का हमला करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से जुड़े अन्य अपडेट भी इस रिपोर्ट में शामिल किए जा रहे हैं।

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने शनिवार, 27 जुलाई को 5 नवंबर को होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के लिए अपनी उम्मीदवारी की आधिकारिक घोषणा करते हुए फॉर्म पर हस्ताक्षर किए। वर्तमान में अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने दावा किया कि वह हर वोट 'अर्जित' करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगी। उन्हें उम्मीद है कि उनका 'जन-संचालित अभियान' आगामी चुनावों में सफल होगा। उनके मुकाबले रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प और उनके रनिंग मेट जेडी वेंस अभी हैरिस पर आपत्तिजनक शब्दों और आरोपों की बौछार कर रहे हैं।

हैरिस ने शनिवार को एक्स पर लिखा- "आज, मैंने आधिकारिक तौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करने वाले फॉर्म पर हस्ताक्षर किए। मैं हर वोट हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करूंगी। और नवंबर में, हमारा जन-संचालित अभियान जीतेगा।''

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी का समर्थन मिलते ही कमला हैरिस ने खुद की उम्मीदवारी के लिए फॉर्म भरे। बराक और अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में कमला हैरिस का समर्थन शुक्रवार को किया था। बराक ओबामा ने कहा कि उन्होंने और मिशेल ने अपनी "मित्र कमला हैरिस" को फोन करके बताया था कि "वह संयुक्त राज्य अमेरिका की एक शानदार राष्ट्रपति बनेंगी, और उन्हें हमारा पूरा समर्थन है।" हैरिस इस समर्थन से काफी उत्साहित हैं। हालांकि इससे पहले वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन भी हैरिस को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर चुके हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी के सम्मेलन में अब कमला हैरिस के लिए औपचारिक घोषणा बाकी है।

फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप ने इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से अपनी बैठक के दौरान कहा कि जब मध्य पूर्व के मामलों की बात आती है तो उनकी संभावित प्रतिद्वंद्वी कमला हैरिस 'बदतर' हैं। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी दावा किया कि अगर वह चुनाव जीतेंगे तो ही तीसरा विश्व युद्ध रोका जा सकेगा।

ट्रंप की नेतन्याहू से मुलाकात से ठीक एक दिन पहले गुरुवार को कमला हैरिस और जो बाइडेन ने इजराइली प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी। हालाँकि हैरिस द्वारा गजा में इज़राइल की कार्रवाई की निंदा ने नेतन्याहू को परेशान कर दिया। एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि हैरिस ने गजा में "गंभीर मानवीय स्थिति" का उल्लेख किया, जिससे नेतन्याहू नाराज हो गए।

हैरिस का बढ़ रहा है समर्थनः करीब 9000 लोगों ने हैरिस के लिए जमू पर ऑनलाइन समर्थन जुटाया। ये लोग दक्षिण एशियाई देशों के लोग हैं। अगर हैरिस चुनी गईं तो दक्षिण एशियाई मूल की पहली अमेरिकी राष्ट्रपति होंगी। आयोजकों ने कहा कि जूम कॉल पर लगभग 9,000 लोग उपस्थित थे। लोगों ने 260,000 डॉलर से अधिक जुटाए। इसमें वाशिंगटन प्रतिनिधि प्रमिला जयपाल और अभिनेत्री और हास्य कलाकार मिंडी कलिंग भी मौजूद थीं। कलिंग हैरिस के 2020 के राष्ट्रपति पद के चुनाव के दौरान एक वीडियो में हैरिस के साथ दिखाई दी थीं, जहां उन्होंने एक-दूसरे के साथ मसाला डोसा पकाया।

व्हाइट महिलाओं का जबरदस्त समर्थन

श्वेत महिलाओं में भी कमला हैरिस का समर्थन बढ़ रहा है। एक जूम मीटिंग में 160,000 से अधिक व्हाइट महिलाओं ने कार्यक्रम आयोजित किया। ब्लैक महिलाओं और दक्षिण एशियाई देशों द्वारा इसी तरह की जूम मीटिंग में इससे कम लोग शामिल हुए थे।  इस चुनाव में जीत हासिल करने के लिए डेमोक्रेट्स के लिए व्हाइट महिलाएं एक प्रमुख हथियार होंगी। हैरिस की यदि डेमोक्रेटिक राष्ट्रीय पद के लिए पुष्टि हो जाती है तो वह किसी प्रमुख पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनने वाली पहली अश्वेत महिला और दक्षिण एशियाई महिला बन जाएंगी। 

सोशल मीडिया पर भी व्हाइट महिलाएं हैरिस का प्रचार कर रही हैं। “अब दिखाने की हमारी बारी है। तो हम यही कर रहे हैं। इस तारीख और समय को नोट कर लें।” सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किए गए हैरिस के लिए श्वेत महिलाओं ने पोस्टर जारी किया। आमतौर पर व्हाइट महिलाएं रिपब्लिकन को वोट देती हैं। इसी तरह की जूम कॉल ब्लैक महिलाओं ने आयोजित की थी, जिसमें 44,000 ब्लैक महिलाओं ने हैरिस का समर्थन किया था।

घटिया शब्दों के सहारे ट्रम्प

रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प अभी तक कमला हैरिस को "पागल," और "चट्टान की तरह गूंगी" महिला कहा है। दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं और ट्रोल्स ने उन पर नस्लवादी, लिंगभेदी और घटिया लैंगिक टिप्पणी की है। हैरिस पर हमले तब से तेज हो गए हैं जब से उन्होंने डेमोक्रेट की ओर से संभावित राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के लिए समर्थन जुटाना शुरू किया है।

"ट्रम्प के लिए ब्लैक अमेरिकी" संगठन ने चेतावनी दी है कि हैरिस का अपमान करने से ट्रम्प को ब्लैक मतदाताओं तक पहुंच में नुकसान हो सकता है। ट्रम्प का समर्थन करने वाले नौ रिपब्लिकन सांसदों और 11 ब्लैक रिपब्लिकन महिलाओं में से आठ ने कहा कि हैरिस पर व्यक्तिगत हमलों से बचना चाहिए। अपनी टिप्पणियों में सावधानी बरतते हुए और ट्रम्प के लिए अपने निरंतर समर्थन पर जोर देते हुए, कई लोगों ने हमलों की प्रकृति पर चिंता व्यक्त की और कहा कि यह हमला मतपेटी में रिपब्लिकन को नुकसान पहुंचा सकता है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें