+
यूएस राष्ट्रपति चुनावः ओबामा, पेलोसी के दबाव के बाद बाइडेन मैदान छोड़ेंगे?

यूएस राष्ट्रपति चुनावः ओबामा, पेलोसी के दबाव के बाद बाइडेन मैदान छोड़ेंगे?

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव दिनोंदिन दिलचस्प होता जा रहा है। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और पूर्व स्पीकर नैंसी पेलोसी के दबाव के बाद जो बाइडेन चुनाव मैदान छोड़ सकते हैं।

डेमोक्रेट्स के जोरदार दबाव के बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इस बात पर विचार कर रहे हैं कि क्या उन्हें राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होना चाहिए। खबरों के मुताबिक इस मामले पर इस सप्ताहांत तक फैसला होने की संभावना है।

इस मामले नया मोड़ तब आया जब पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और पूर्व स्पीकर नैन्सी पेलोसी सहित पार्टी के दिग्गजों ने चिंता व्यक्त की है। इससे बाइडेन पर बाहर निकलने का दबाव बढ़ गया है। इसकी शुरुआत रिपब्लिकन उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ उनकी खराब डिबेट के बाद हुई थी।

सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि "उनकी आत्मा जाग उठी है। मैं इस तथ्य को जानता हूं। वह इस बारे में बहुत गंभीरता से सोच रहे हैं"। डेमोक्रेटिक पार्टी के एक अन्य सूत्र ने कहा, "ऐसा लगता है कि यह ... अगर-मगर की बात नहीं है।" बाइडेन के करीबी सहयोगी डेलावेयर के डेमोक्रेटिक सीनेटर क्रिस कून्स ने मीडिया को बताया कि बाइडेन "आराम करेंगे और चिंतन करेंगे।" इस सप्ताह के अंत में वह कोविड से ठीक हो जाएंगे।

81 वर्षीय बाइडेन फिलहाल डेलावेयर में अपने घर पर में है क्योंकि वह कोविड इन्फेक्शन से जूझ रहे हैं।

एपी के अनुसार, ओबामा ने अपने सहयोगियों से कहा है कि बाइडेन को अपने अभियान पर विचार करने की जरूरत है। लेकिन पूर्व राष्ट्रपति ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि निर्णय बाइडेन को ही लेना होगा। नैन्सी पेलोसी ने कथित तौर पर यह भी तर्क दिया है कि बाइडेन शायद ट्रम्प को नहीं हरा सकते हैं।

वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, पेलोसी को लगता है कि बाइडेन को जल्द ही रेस से बाहर होने के लिए मनाया जा सकता है। कई डेमोक्रेटिक सीनेटरों और गवर्नरों ने खुले तौर पर बाइडेन को चुनावी मैदान से हटाने का आह्वान किया।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें