+
रूस की अर्थव्यवस्था को चौपट कर देंगे, यूक्रेन का साथ देंगे: बाइडेन 

रूस की अर्थव्यवस्था को चौपट कर देंगे, यूक्रेन का साथ देंगे: बाइडेन 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने अपना एयरस्पेस रूस के लिए बंद कर दिया है और यूक्रेन के बहादुर लोग रूस के खिलाफ लड़ रहे हैं।

रूस के द्वारा यूक्रेन पर किए गए हमले के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि हम रूस की अर्थव्यवस्था को चौपट कर देंगे और यूक्रेन का साथ देंगे। बाइडेन ने कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन का यूक्रेन पर किया गया हमला पूरी तरह पूर्व नियोजित है और यह बिना किसी वजह के किया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने अपना एयरस्पेस रूस के लिए बंद कर दिया है और यूक्रेन के बहादुर लोग रूस के खिलाफ लड़ रहे हैं।

बाइडेन ने यह बातें अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए बुधवार सुबह कहीं।

बाइडेन ने पहले भी रूस को चेताया था कि वह यूक्रेन पर हमला ना करे। रूस के द्वारा हमला करने के बाद अमेरिका की ओर से रूस पर कई प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं। 

बाइडेन ने कहा कि पुतिन यह सोचते थे कि वे यूरोप को बांट देंगे लेकिन वह गलत साबित हुए। उन्होंने कहा कि पुतिन अब दुनिया में अलग-थलग पड़ गए हैं।

बाइडेन ने पुतिन को तानाशाह बताया और कहा कि उनके द्वारा यूक्रेन पर हमला करने की कीमत दुनिया को भुगतनी पड़ रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि लोकतंत्र और तानाशाही के बीच में चल रहे इस युद्ध में लोकतंत्र आगे बढ़ रहा है और पूरी दुनिया शांति और सुरक्षा के रास्ते को चुन रही है। 

उन्होंने कहा कि जिस तरह के आर्थिक प्रतिबंध रूस पर लगाए गए हैं, उससे रूस की आर्थिक मजबूती को धक्का लगेगा और उसकी सैन्य ताकत भी कमजोर होगी। 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगी देश यूक्रेन को सैन्य, आर्थिक और मानवीय सहायता देते रहेंगे लेकिन अमेरिकी सेना रूस के सैनिकों के साथ युद्ध नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगी देश नैटो देशों की जमीन के हर इंच की पूरी ताकत के साथ सुरक्षा करेंगे। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें